News Nation Logo
Banner

ऑक्सीजन मिल जाए तो हम लगभग 8000 बेड बढ़ा सकते हैं: मनीष सिसोदिया

यह अस्पताल एक सप्ताह के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा.  सिसोदिया ने आगे बताया कि अगर हमें ऑक्सीजन भी इसी तरह उपलब्ध करवा दी जाए तो हम दिल्ली के अस्पतालों में लगभग 8 हजार बेड और बढ़ा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 04 May 2021, 04:01:54 PM
manish sisodia

मनीष सिसोदिया (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • दिल्ली में बढ़ सकते हैं 8000 बेडः सिसोदिया
  • मरीजों के लिए बन रहा है 500 बेड का अस्पताल
  • दिल्ली में जारी है कोरोना संक्रमण का कहर

नयी दिल्ली:

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए राजधानी दिल्ली में 500 बेड का एक बड़ा अस्पताल तैयार हो रहा है. इस अस्पताल में ICU और मेडिकल की तमाम आधुनिक सुविधाएं रहेंगी. दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि यह अस्पताल एक सप्ताह के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा.  सिसोदिया ने आगे बताया कि अगर हमें ऑक्सीजन भी इसी तरह उपलब्ध करवा दी जाए तो हम दिल्ली के अस्पतालों में लगभग 8 हजार बेड और बढ़ा सकते हैं. आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली के अस्पताल भी ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं.

मनीष सिसोदिया के इस दावे के पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने भी एक मई को इस बात का दावा किया था कि अगर दिल्ली को ऑक्सीजन उपलब्ध करवा दी जाए तो वो दिल्ली में 9000 और बेड तैयार कर दिए जाएंगे. दिल्ली के सीएम ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए बताया था कि राधा सोआमी केंद्र (Radha Soami Centre) में 5000 बेड तैयार किए गए लेकिन उनमें से केवल 150 बेड ही उपयोग करने की स्थिति में हैं क्योंकि वहां पर ऑक्सीजन नहीं है.

यह भी पढ़ेंःकेजरीवाल का ऐलान- ऑटो टैक्सी चालकों को 5 हजार, गरीबों को 2 महीने का राशन

कॉमनवेल्थ गेम्स (Common Wealth Games) और यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Yamuna Sports Complex) में 1300 बिस्तर तैयार किए गए हैं लेकिन वहां भी ऑक्सीजन की कमी से पूरे बेड सक्रिय नहीं हैं. वहीं उन्होंने आगे बताा कि बुराड़ी में 2500 बेड कोविड मरीजों के लिए तैयार किए गए हैं लेकिन ऑक्सीजन के नहीं होने की वजह से वो भी सक्रिय नहीं हैं इस तरह से उन्होंनें दावा किया है कि अगर उन्हें ऑक्सीजन मिल जाती है, तो 24 घंटे के भीतर दिल्ली में 9000 ऑक्सीजन वाले बेड कोविड मरीजों के लिए तैयार हो जाएंगे.  ऑक्सीजन की किल्लत पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऑक्सीजन की बहुत परेशानी हो रही है.

यह भी पढ़ेंःअजब गजबः दूल्हा नहीं सुना पाया 2 का पहाड़ा, दूल्हन ने लौटा दी बारात

दिल्ली को ​एक दिन में 976 टन ऑक्सीजन की जरूरत है और हमें 490 टन ऑक्सीजन आवंटित की गई है, कल केवल 312 टन ऑक्सीजन आई है. हमें आज ऑक्सीजन मिल जाए तो दिल्ली में 24 घंटे में 9,000 ऑक्सीजन बेड तैयार हो जाएंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे पास 4.5 लाख वैक्सीन आ गई हैं, सारे जिलों में वैक्सीन बांट रहे हैं. दिल्ली में परसों (सोमवार) सुबह से बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन शुरू होगा. मेरी सब लोगों से अपील है कि बिना रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट के नहीं आएं. ऑक्सीजन की किल्लत पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई जारी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2021, 03:30:13 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.