logo-image

Corona पर दिल्ली में शुरू हुआ सबसे बड़ा सर्वे, घर-घर जाएगी टीम 

कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अब तक का सबसे बड़ा सर्वे शुरू किया है. होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रह रहे लोगों पर नीति आयोग (NITI Aayog) की टिप्पणी के बाद इस सर्वे को किया जा रहा है.  

Updated on: 20 Nov 2020, 02:42 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार अब तक का सबसे बड़ा सर्वे कहा रही है. कोरोना (Corona) को लेकर घर-घर सर्वे (Survey) कराया जाएगा. पिछले दिनों गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के बीच हुई बैठक में इस सर्वे पर सहमति बनी थी. जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की 9500 टीम 13 से 14 लाख घरों में जाएंगी. 

यह भी पढ़ेंः कोरोनाः बिना मास्क किस राज्य में कितना जुर्माना, जानें यहां 

हर टीम में होंगे 2 से 5 लोग 
जानकारी के मुताबिक हर टीम में 2 से 5 लोग शामिल होंगे. दिल्ली के 11 जिलों में करीब 57 लाख लोगों की जांच की जाएगी. सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आबादी के हिसाब से देखें तो दिल्ली की करीब एक चौथाई आबादी पर यह सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे में घनी आबाजी और कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों को भी शामिल किया जाएगा. फिलहाल दिल्ली में कोरोना के एक भी मामला सामने आने के बाद उसके संपर्क में आने वाले कम से कम 16 लोगों की फोन पर कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है. अब इस सर्वे के माध्यम से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का काम फेस टू फेस होगा. 

यह भी पढ़ेंः बिना मास्क पर ऑन द स्पॉट कोरोना टेस्ट, नेगेटिव पर जुर्माना पॉजिटिव हुए तो सीधे अस्पताल

रैपिड एंटीजन टेस्ट में निगेटिव लोगों का होगा RT-PCR
फिलहाल कोरोना के लक्षण वाले लोगों को रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया जा रहा है. इसमें जिन लोगों को कोरोना के लक्षण है उन लोगों का RT-PCR टेस्ट जरूर करवाया जाए. गौरतलब है कि दिल्‍ली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण के 7546 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 98 और मरीजों ने दम तोड़ दिया. दिल्ली में कोरोना के कारण मरने वालों का आंकड़ा 8000 के पार चला गया है.