News Nation Logo

23 अगस्त को केजरीवाल करेंगे कनॉट पैलेस देश के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित कनॉट पैलेस में लगाए जा रहे देश के पहले स्मॉग टावर के निर्माण स्थल का दौरा कर निरीक्षण किया.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 19 Aug 2021, 03:52:54 PM
Arvind kejriwal to inaugurate smog tower

स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पूरे देश के अंदर राजधानी में यह पहला स्मॉग टावर लगाया जा रहा है
  • 23 अगस्त को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्मॉग टावर का उद्घाटन करने जा रहे हैं
  • स्मॉग टावर की मदद से पीएम-10 और पीएम 2.5 की मात्रा को कम किया जा सकता है

नई दिल्ली:  

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए कनॉट पैलेस में लगाए जा रहे देश के पहले स्मॉग टावर का 23 अगस्त को उद्घाटन करेंगे. केजरीवाल सरकार प्रदूषित हवा को शुद्ध करने के लिए पायलट आधार पर यह स्मॉग टावर लगा रही है. यह स्मॉग टावर प्रति सेकेंड एक हजार घन मीटर हवा को साफ कर पीएम-10 और पीएम-2.5 की मात्रा को कम करेगा. विशेषज्ञ प्रदूषण को कम करने में स्मॉग टावर के प्रभाव की समीक्षा करेंगे. अगर इसका परिणाम अनुकूल आता है, तो दिल्ली के अन्य जगहों पर भी इसी तरह के टावर लगाए जाएंगे. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज स्मॉग टावर के निर्माण स्थल का निरीक्षण करने के दौरान यह बातें कही.

यह भी पढ़ेः आप ने 200 करोड़ के नॉवेल्टी सिनेमा को 34 करोड़ में बेचने के खिलाफ भाजपा मुख्यालय का किया घेराव

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित कनॉट पैलेस में लगाए जा रहे देश के पहले स्मॉग टावर के निर्माण स्थल का दौरा कर निरीक्षण किया. इस दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार पूरी गंभीरता के साथ लगातार काम कर रही है. पूरे देश के अंदर राजधानी में यह पहला स्मॉग टावर लगाया जा रहा है. अनुमान है कि यह स्मॉग टावर प्रति सेकेंड एक हजार घन मीटर हवा को साफ करेगा. इसकी मदद से पीएम-10 और पीएम 2.5 की मात्रा को कम किया जा सकता है. पूरे दिल्ली के प्रदूषण पर स्मॉग टावर का क्या प्रभाव पड़ता है, यह काफी मायने रखता है, क्योंकि अगर हमें इसकी सफलता हमारे अनुकूल मिलती है, तो फिर अन्य जगहों पर भी इस तरह के स्मॉग टावर लगाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए हम आगे बढ़ेंगे. यह जो स्मॉग टावर बन रहा है, इसका 23 अगस्त को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उद्घाटन करने जा रहे हैं. उसके बाद हमारे विशेषज्ञ इस टावर की निगरानी करेंगे और प्रदूषण को कम करने में इसका कितना प्रभाव पड़ रहा है, उसका आंकलन व समीक्षा करेंगे और उसके अनुसार सरकार को रिपोर्ट करेंगे. 

यह भी पढ़ेः राजस्थान में बीजेपी के पोस्टर में राजे की वापसी, मतभेद खत्म हुए क्या!

एक सवाल का जवाब देते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण के खिलाफ पूरी ताकत के साथ काम कर रही है. चाहे वह धूल प्रदूषण हो, चाहे वह वाहन प्रदूषण हो या फिर पराली की समस्या और उसका समाधान हो, सरकार हर स्तर पर काम कर रही है. हम इस काम में और तेजी लाएंगे. मुझे भरोसा है कि यह स्मॉग टावर जो पायलट आधार पर शुरू हो रहा है, इससे हमें प्रदूषण को कम करने में काफी मदद मिलेगी. इस स्मॉग टावर की लागत करीब 20 करोड़ रुपए है. दिल्ली में आगे और कितने स्मॉग टावर लगाए जाएंगे, इसका परीक्षण करने के बाद सरकार निर्णय लेगी. पर्यावरण मंत्री ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि अभी तो हम इस स्मॉग टावर को 23 अगस्त को शुरू करने जा रहे हैं. चूंकि अभी बारिश का मौसम है. बारिश के बाद यह स्मॉग टावर अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू कर देगा. उसके बाद डीपीसीसी के हमारे जो वैज्ञानिक हैं, वो इसकी समीक्षा करेंगे और सरकार को मासिक रिपोर्ट देना शुरु कर देंगे. प्रदूषण की करीब से निगरानी करने को लेकर हम आईआईटी कानपुर से भी टाईअप करेंगे. इस संबंध में दिल्ली कैबिनेट ने निर्णय लिया, जिससे कि प्रदूषण को और तेजी से नियंत्रित किया जा सके.

First Published : 19 Aug 2021, 03:52:54 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.