News Nation Logo
Banner

सोशल मीडिया हैंडल्स के जरिए इलेक्ट्रिक वाहनों के फायदे बताएगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली सरकार ने स्विच दिल्ली अभियान के लिए सोशल मीडिया हैंडल लॉन्च किए हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को लेकर दिल्ली वासियों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए स्विच दिल्ली अभियान की शुरुआत की थी.

By : Sanjeev Mathur | Updated on: 06 Feb 2021, 08:46:54 PM
सीएम अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसीडी) स्विच दिल्ली अभियान के सोशल मीडिया आउटरीच का नेतृत्व करेगा.
  • दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की नीति को दुनिया में सबसे बेहतर माना जाता है.
  • इन प्लेटफार्म के जरिए जागरूकता फैलाने के साथ अभियान से जुड़ी गलतफहमियां व शिकायतें दूर की जाएंगी.

 

 

नई दिल्ली :

दिल्ली सरकार ने स्विच दिल्ली अभियान के लिए सोशल मीडिया हैंडल लॉन्च किए हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को लेकर दिल्ली वासियों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए स्विच दिल्ली अभियान की शुरुआत की थी. वायु प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दुनियाभर में तरह.तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं. इसी के मद्देनजर इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को कई देशों की सरकारें खासा  बढ़ावा दे रही हैं.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बीते गुरूवार को स्विच दिल्ली अभियान की शुरुआत की थी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार  दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की नीति को दुनिया में सबसे बेहतर माना जाता है और इसे प्रतिबद्धता के साथ लागू करने का समय आ गया है.अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगले 6 महीनों में दिल्ली सरकार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर स्विच कर जाएगी.

यह भी पढे़ं: सिंघू और गाजीपुर सहित इन जगहों पर रात 12 बजे तक बंद रहेगी इंटlरनेट सेवा

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसीडी) स्विच दिल्ली अभियान के सोशल मीडिया आउटरीच का नेतृत्व करेगा. सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग दिल्लीवासियों को ईवीएसए पर्यावरण और वित्तीय लाभों के बारे में जागरूक करने के लिए किया जाएगा. स्विच दिल्ली के सोशल मीडिया हैंडल को जनता से सीधे जुड़ने के माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा.

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में सब्सिडी या किसी भी अन्य शिकायतों को दूर करने, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों की सफलता की कहानियों और प्रशंसा पत्र को भी साझा कर दिल्ली वासियों को प्रेरित करने के लिए किया जाएगा. डीडीसीडी की ओर से सोशल मीडिया हैंडल के जरिए ईवीएस से जुड़े लोगों के सवालों और गलत धारणाओं का जवाब दिया जाएगा.इन प्लेटफार्म के जरिए जागरूकता फैलाने के साथ अभियान से जुड़ी गलतफहमियां व शिकायतें दूर की जाएंगी.

फिल्म अभिनेता कमल हासन के दिल्ली की इस नीति की तारीफ से जुड़े एक ट्वीट पर धन्यवाद देते हुए शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लिखा कि उनकी सरकार का संकल्प दिल्ली को प्रदूषण मुक्त ई.वाहन शहर बनाने का है. उनकी सरकार दिल्लीवालों को हर वह सुविधा मुहैया कराएगीए जिससे स्विच दिल्ली अभियान को जन आंदोलन बनाया जा सके.


दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने को लेकर दिल्ली सरकार के 8 सप्ताह के जन जागरूकता अभियान में सोशल मीडिया प्रमुख पहलू है. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा,"दिल्ली की इलेक्ट्रिक वाहन नीति को भारत में सबसे अधिक प्रगतिशील और विश्व स्तर पर सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक वाहन नीति कहा जाता है. इलेक्ट्रिक वाहन नीति को काफी सराहा जा रहा है क्योंकि इसमें दिल्ली में वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने और ईवीएस अपनाने में दिल्ली को दुनिया का शीर्ष शहर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में बिकने वाले प्रत्येक 4 वाहनों में से 1 इलेक्ट्रिक वाहन होना चाहिए.

यह भी पढे़ं: MCD उपचुनाव: AAP और कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें List

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने को लेकर दिल्ली सरकार के 8 सप्ताह के जन जागरूकता अभियान में सोशल मीडिया प्रमुख पहलु है. स्विच दिल्ली अभियान के सोशल मीडिया हैंडल हैं:
 Twitter - twitter.com/SwitchDelhi
Instagram - www.instagram.com/switchdelhi
Facebook - www.facebook.com/SwitchDelhi2021/
Linkedin - www.linkedin.com/in/SwitchDelhi

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Feb 2021, 08:39:23 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.