News Nation Logo
Banner

फ्लाईओवर में केजरीवाल सरकार ने बचाये 500 करोड़ रुपये, समय से पहले हुआ काम

केजरीवाल सरकार में फ्लाई ओवर का निर्माण हुआ वो अपने तय समय सीमा से पहले और लागत में दी राशि से कम पैसों में तैयार हुआ है. इसमें केजरीवाल सरकार ने 500 करोड़ से ज्यादा की बचत की है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Feb 2021, 01:26:16 PM
Arvind Kejriwal

फ्लाईओवर में केजरीवाल सरकार ने बचाये 500 करोड़ रुपये, समय से पहले काम (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • - फ्लाईओवर निर्माण में केजरीवाल सरकार ने 500 करोड़ से ज्यादा की बचत की
  • - कई फ्लाईओवर का निर्माण समय से पहले हुआ पूरा 
  • - 10 फ्लाईओवरों के निर्माण में 500 करोड़ से अधिक की हुई बचत 

नई दिल्ली:

फ्लाईओवर के निर्माण में महीनों की देरी और लगातार बढ़ते बजट की खबरें तो आपे सुनी होंगी लेकिन आपने कभी सुना है कि फ्लाईओवर का निर्माण समय से पहले पूरा हुआ हो और वह भी कम बजट में? दिल्ली सरकार ने ऐसा कर दिखाया है. केजरीवाल सरकार में फ्लाई ओवर का निर्माण हुआ वो अपने तय समय सीमा से पहले और लागत में दी राशि से कम पैसों में तैयार हुआ है. इसमें केजरीवाल सरकार ने 500 करोड़ से ज्यादा की बचत की है. सरकार ने पिछले 10 फ्लाइओवर से जुड़े प्रोजेक्ट में कुल 508 करोड़ रुपये बचाए हैं.

यह भी पढ़ेंः सोनिया और राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, नेशनल हेराल्ड मामले में HC का नोटिस

सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने कई प्रोजेक्ट पर पैसे की बचत की है. जानकारी के मुताबिक केजरीवाल सरकार 10 फ्लाइओवरों के निर्माण में 500 करोड़ से अधिक राशि बचा चुकी है. पिछले दिनों शुरू होने वाले प्रोजेक्ट शास्त्री पार्क और सीलमपुर फ्लाई ओवर को समय से पूरा कर दिल्ली सरकार ने 23 करोड़ रुपए बचाए हैं. सरकार ने पिछले 10 फ्लाइओवर से जुड़े प्रोजेक्ट में कुल 508 करोड़ रुपये बचाए हैं. जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार ने शास्त्री पार्क और सीलमपुर फ्लाई ओवर समय से पूरा कर 23 करोड़ रुपए बचाए हैं. यह दोनों प्रोजेक्ट 303 करोड़ रुपए खर्च कर बनाए जाने थे लेकिन दोनों को 280 करोड़ रुपए पूरा कर लिया गया. इस तरह 23 करोड़ रुपए की बचत हो गई. दिल्ली सरकार ने पिछले दस प्रोजेक्ट में से सबसे ज्यादा 125 करोड़ रुपये बचाए हैं. प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 422 करोड़ रुपये तय की गई थी. केजरीवाल सरकार ने महज 297 करोड़ रुपये में प्रोजेक्ट को बना कर तैयार कर दिया. इस तरह 125 करोड़ रुपये बचा लिए.

यह भी पढ़ेंः पुडुचेरी भी कांग्रेस के हाथ से गया, विश्वास मत में नाकाम रहे नारायणसामी ने दिया इस्तीफा

50 साल पहले बना था दिल्ली में पहला फ्लाईओवर
राजधानी दिल्ली में फ्लाईओवर की शुरूआत शादीपुर के फ्लाईओवर से हुई थी. दरअसल शादीपुर का फ्लाईओवर ही देश की राजधानी दिल्ली का पहला फ्लाईओवर था. जिसे 50 साल पहले दिल्ली नगर निगम ने बनाया था. इस फ्लाईओवर को लेकर देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कई बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसकी तारीफ की है.

First Published : 22 Feb 2021, 01:26:16 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.