News Nation Logo
Banner

केजरीवाल सरकार में कोरोना मरीजों को मुफ्त मिल रहे ऑक्सीमीटर, दूसरे राज्यों में पैसे देकर भी उपलब्ध नहीं

कोरोना महामारी के बीच में केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) के बेहतरीन प्रबंधन का उदाहरण ये है कि राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन के दौरान ऑक्सीमीटर (oximeter) मुफ्त में दिए जा रहे हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 01 May 2021, 06:38:35 PM
CM Arvind Kejriwal

CM Arvind Kejriwal (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली में होम आइसोलेशन को मजबूत करने के निर्देश
  • दिल्ली में करीब 53 हजार मरीज होम आइसोलेशन में हैं
  • सभी मरीजों को मुफ्त में ऑक्सीमीटर दिए गए हैं

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना (Coronavirus in Delhi) की दूसरी लहर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोविड-19 (COVID-19) के 27,047 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं इस दौरान 375 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई. पिछले 24 घंटों में पॉजिटिविटी रेट करीब 33 फीसदी रहा. इसके साथ ही एक्टिव मामलों की संख्या 99 हजार 361 पहुंच गई है. दिल्ली में अब तक 11 लाख 49 हजार 333 कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं. कोरोना पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. कोरोना महामारी के बीच में केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) के बेहतरीन प्रबंधन का उदाहरण ये है कि राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन के दौरान ऑक्सीमीटर (oximeter) मुफ्त में दिए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, CM केजरीवाल ने की घोषणा

वहीं दूसरे राज्यों में पैसे देकर भी ऑक्सीमीटर उपलब्ध नहीं हो रहे हैं. दिल्ली में इस वक्त करीब 53 हजार मरीज होम आइसोलेशन में हैं. केजरीवाल सरकार की तरफ से सभी मरीजों को ऑक्सीमीटर दिए गए हैं, ताकि मरीज घर पर रहकर अपना दिन में 3-4 बार ऑक्सीजन स्तर नाम सके. इसके अलावा ऑक्सीजन स्तर कम होने पर चिकित्सक से संपर्क कर अस्पताल में भर्ती हो सके. इसके अलावा चिकित्सक नियमित तौर पर मरीजों को फोन कर रहे हैं. उनके स्वास्थ्य में आ रहे बदलावों के बारे में पूछते हैं. लक्षणों के आधार पर उन्हें स्वास्थ्य सलाह भी देते हैं.

होम आइसोलेशन को मजबूत करने के निर्देश

केजरीवाल सरकार ने होम आइसोलेशन प्रणाली को और अधिक मजबूत करने के निर्देश दिए हैं, ताकि हल्के या कम लक्षण वाले मरीजों का होम आइसोलेशन में बेहतर इलाज हो सके. दिल्ली के निवासियों से होम आइसोलेशन के दौरान कोरोना के सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है. इसके अलावा सरकार की तरफ से होम आइसोलेशन के दौरान मरीजों को जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- चेन्नई : रेमडेसिविर के लिए दिन भर कतार में रहने के बाद लोग खाली हाथ लौटे

ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर तेजी के साथ काम 

दिल्ली में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर तेजी के साथ काम किया जा रहा है. कई स्थानों पर अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर काम चल रहा है. जीटीबी अस्पताल के पास रामलीला ग्राउंड पर 500 आईसीयू तैयार किए जा रहे हैं. एलएनजेपी अस्पताल के सामने मुख्य रामलीला मैदान है, वहां पर भी 500 आईसीयू बेड तैयार किए जा रहे हैं. इसके अलावा राधा स्वामी सत्संग ब्यास में भी 1200 आईसीयू बेड तैयार हो रहे हैं. यह 1200 आईसीयू बेड गंभीर मरीजों की देखभाल के लिए 10 मई तक बनकर तैयार हो जाएंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 May 2021, 06:32:34 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.