News Nation Logo
Banner

दिल्ली में भी कांवड़ यात्रा पर लगी रोक, किसी तरह के आयोजन को अनुमति नहीं

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra ) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 18 Jul 2021, 08:29:29 PM
Kanwar Yatra

Kanwar Yatra (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra ) पर लगा प्रतिबंध
  • दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया 
  • दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने इस संबंध में औपचारिक आदेश जारी किए

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi ) में भी कांवड़ यात्रा ( Kanwar Yatra ) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार (kejriwal government) ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) के आदेश में कहा गया कि 25 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा से जुड़े किसी भी आयोजन को अनुमति नहीं दी जाएगी. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ( DDMA ) ने इस संबंध में औपचारिक आदेश जारी कर दिए हैं. आपको बता दें कि उत्तराखंड ने पहले ही अपने यहां कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी है, बावजूद इसके लगने वाली भीड़ या जुलूस आदि से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है. यही वजह है दिल्ली सरकार को इस दिशा में सख्त कदम उठाना पड़ा है.

यह भी पढ़ेंःमॉनसून सत्र से पहले लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला सभी पार्टियों के नेताओं से मिले

आपको बता दें कि संक्रमण की आशंका के चलते इस साल भी कांवड़ यात्रा स्थगित है. कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी सरकार ने कांवड़ संघों से संवाद कर फैसला लिया है कि इस साल भी कोरोना महामारी के कारण कांवड़ यात्रा नहीं होगी. बता दें कि मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल को कांवड़ यात्रा के मद्देनजर दूसरे राज्यों से बातचीत करने के निर्देश दिए थे. पिछले साल कांवड़ संघों ने सरकार के साथ बातचीत के बाद खुद ही यात्रा स्थगित कर दी थी. इस बार भी सरकार ने संघों की सहमति से ही यह फैसला लिया है. हालांकि, यूपी सरकार चाहती थी कि इस बार कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध न लगे. बल्कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत यात्रा निकाली जाए। मगर उत्तराखंड सरकार ने बाहर से आने वाले कांवड़ियों के राज्य में प्रवेश पर रोक लगा दी है.

यह भी पढ़ेंःकमलनाथ के राष्ट्रीय राजनीति में जाने की चर्चा से प्रदेश के कांग्रेसी चिंतित

भगवान शिव के भक्तों के लिए दो सप्ताह तक चलने वाली कांवर यात्रा इस साल 25 जुलाई से शुरू होने वाली है. इस कांवड़ यात्रा में भक्त गंगा नदी से पवित्र गंगा जल लाने के लिए उत्तराखंड, हरिद्वार और देश के अन्य हिस्सों में्र जाते हैं. उत्तरी राज्यों से कांवड़ियों के रूप में लाखों भक्त हरिद्वार में गंगा से पानी लेने के लिए पैदल यात्रा करते हैं और फिर उस गंगा जल को शिव मंदिरों में जाकर चढ़ाते हैं.

First Published : 18 Jul 2021, 08:21:19 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.