logo-image

JNU छात्र शरजील इमाम को लाया जाएगा असम से दिल्ली, दंगों में फंडिंग और साजिश को लेकर होगी पूछताछ

दिल्ली दंगों के मुख्य आरोपी और जवाहर लाल युनिवर्सिटी के छात्र शरजील इमाम को असम से दिल्ली लाया जाएगा. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल शरजील इमाम को प्रोडक्शन वारंट पर असम के लिए रवाना हो चुकी है.

Updated on: 18 Jul 2020, 08:38 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली दंगों (Delhi Riots) के मुख्य आरोपी और जवाहर लाल युनिवर्सिटी के छात्र शरजील इमाम को असम से दिल्ली लाया जाएगा. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल शरजील इमाम को प्रोडक्शन वारंट पर असम के लिए रवाना हो चुकी है. स्पेशल सेल उसे दंगों में फंडिंग और साज़िश के आरोप में पूछताछ के लिए प्रोडक्शन प्रॉडक्शन वारंट पर दिल्ली लेकर आएगी. फिर स्पेशल सेल UAPA के तहत गिरफ्तार करेगी. फिलहाल शरजील इमाम (sharjeel imam) असम की जेल में बंद है. इसका दिल्ली में दंगे करवाने का अहम रोल है.

यह भी पढ़ें: उपभोक्ताओं के साथ धोखा करना पड़ेगा महंगा, मोदी सरकार 20 जुलाई से लागू करने जा रही है ये नया कानून

इससे पहले भी दिल्ली पुलिस ने 28 फरवरी को बिहार से शरजील इमाम को गिरफ्तार किया था. जब शरजील इमाम ने 16 जनवरी को CAA और NRC के खिलाफ अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण देते हुए नॉर्थ-ईस्ट को भारत से अलग करने वाली बात कही थी. जिसके बाद देश के कई राज्यों में शरजील इमाम पर मुकदमा दर्ज हुआ था. दिल्ली पुलिस ने बिहार से गिरफ्तार किया था और फिर असम पुलिस उसे अपने यहां दर्ज देशद्रोह के मामले में दिल्ली से लेकर गई थी. तभी से ही शरजील असम की जेल में है.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: शोपियां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को ढेर किया, ऑपरेशन जारी

गौरतलब है कि शरजील इमाम पर आरोप है कि वह पिछले साल दिसंबर में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के पास नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन शामिल था. इमाम शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन आयोजित करने में भी कथित तौर पर शामिल था, लेकिन वह उस वीडियो के सामने आने के बाद सुर्खियों में आया, जिसमें उसने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में एक सभा से पहले कथित विवादास्पद टिप्पणी की, जिसके बाद उसपर राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया. उसके खिलाफ असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग मामले भी दर्ज हैं.