logo-image

सत्येंद्र जैन बोले- संक्रमण दर 5% होते ही दिल्ली में लगेगा लॉकडाउन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण की दर फिर से 5 प्रतिशत हो जाती है तो तत्काल लॉकडाउन लागू किया जाएगा.

Updated on: 06 Aug 2021, 11:39 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सरकार कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर में बुरी से बुरी स्थिति के मद्देनजर तैयारी कर रही है. इसी के मद्देनजर दिल्ली में कोरोना के मरीजों के लिए 37,000 बेड्स की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि जैसे ही दिल्ली में संक्रमण की दर फिर से 5 प्रतिशत हो जाती है तो तत्काल लॉकडाउन लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार बुरी से बुरी स्थिति के मद्देनजर तैयारी कर रही है ताकि कीमती जिंदगियां बचाई जा सकें. 

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी को कोरोना का डर, आज फिर EC से मिलेगा TMC का डेलिगेशन

सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दूसरी लहर के अनुभवों से सीखा है और वह किसी भी संभावित लहर से मुकाबले के लिए कदम उठा रही है तथा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना समेत सभी प्रकार के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत कर रही है. उन्होंने लोगों से सावधान रहने और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने पर जोर दिया जो कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण है. सत्येंद्र जैन ने कहा कि सरकार अधिक से अधिक मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता, वेंटिलेटर और आईसीयू बेड्स की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है. जैन ने कहा कि हमने सार्वजनिक रूप से अपने तैयारियों के बारे में बता दिया है। अगर संक्रमण की दर 5 प्रतिशत तक जाती है तो हम बिना देर किए तत्काल लॉकडाउन लागू कर देंगे.

यह भी पढ़ेंः डांस दीवाने के सेट पर कंटेस्टेंट्स की परफॉर्मेंस देख दलेर मेहंदी हुए इमोशनल

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार मरीजों की कीमती जिंदगियां बचाने की दिशा में अपने प्रयास में कोई कसर नहीं छोड़ रही है और अब भी हर दिन 75,000 टेस्ट किए जा रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग जारी है कि स्थिति नियंत्रण में रहे. बता दें कि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार को राजधानी में कोविड​​​​-19 के 61 नए मामले सामने आए थे और बीमारी के कारण दो लोगों की मौत हो गई, जबकि पॉजिटिविटी रेट थोड़ा कम होकर 0.08 प्रतिशत हो गया. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने हाल ही में एक रंग-कोडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान को मंजूरी दी थी, जिसके तहत महामारी की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए यहां कोविड की स्थिति की गंभीरता के अनुसार प्रतिबंधों को लागू किया जाएगा.