News Nation Logo

दिल्ली एनसीआर में रविवार को भी हो सकती है झमाझम बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग के आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में इस साल 121 साल में सबसे ज्यादा 24 घंटे बारिश हुई. सितंबर महीने में 390 मिमी बारिश हुई जो 77 साल में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 11 Sep 2021, 11:32:32 PM
rain in Delhi

Rain in Delhi (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • सितंबर महीने में 390 मिमी बारिश हुई जो 77 साल में सबसे ज्यादा
  • सितंबर 1944 में हुई 417 मिमी के बाद यह सबसे अधिक मिमी बारिश
  • दिल्ली में 4 महीनों में 1139 मिमी बारिश दर्ज की गई

 

 

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विभाग के आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में इस साल 121 साल में सबसे ज्यादा 24 घंटे बारिश हुई. सितंबर महीने में 390 मिमी बारिश हुई जो 77 साल में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. सितंबर 1944 में हुई 417 मिमी के बाद यह सबसे अधिक मिमी बारिश हुई है. दिल्ली में 4 महीनों में 1139 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो कि 46 साल में सबसे अधिक है. इससे पहले वर्ष 1975 में 1155 मिमी से नीचे बारिश हुई थी. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है. इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक दिल्ली,एनसीआर, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवा, आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. इस बीच खबर है कि नरेला क्षेत्र में भारी बारिश के बाद एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई. फिलहाल व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाई है.

यह भी पढ़ें : Delhi Weather Forecast: दिल्ली में बारिश के साथ हुई सुबह, इन इलाकों में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में भारी बारिश रविवार सुबह तक जारी रहेगी. यह दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और राजस्थान को कवर करेगा. पूर्वी राजस्थान और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाले सिस्टम के और तेज होने की संभावना है. दिल्ली में 17-18 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा. 

आरडब्ल्यूएफसी ने ट्वीट कर कहा, "पूरी दिल्ली और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) के साथ ही हरियाणा के सोनीपत, खरखोदा, सोहाना और उत्तर प्रदेश के बागपत, खेकड़ा, मोदीनगर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलावठी, सिकंदराबाद, सियाना के आसपास और आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होगी. 

मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान लगाया था कि सितंबर में इस बार 10 फीसदी ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है. जबकि अगस्त में 24 फीसदी तक कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 12 वर्ष में सबसे कम बारिश अगस्त में हुई है. अगस्त में इस साल 24 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई है. 

First Published : 11 Sep 2021, 08:44:34 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.