logo-image

कोरोना को हरा काम पर लौटे दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, बताया कैसे दे सकते हैं वायरस को मात

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कोरोना वायरस को मात दे दी है. वह कोरोना को हराकर एक बार फिर काम पर लौट आए हैं.

Updated on: 20 Jul 2020, 02:52 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कोरोना वायरस को मात दे दी है. वह कोरोना को हराकर एक बार फिर काम पर लौट आए हैं. इस दौरान सत्येंद्र जैन ने बताया कि कैसे उन्होंने इस बीमारी को मात दी है. साथ ही जैन ने बताया कि जल्द ही वो प्लाज़्मा भी डोनेट करेंगे. उन्होंने यह भी दावा किया कि दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले पहले के मुकाबले कम हो रहे हैं, लेकिन हम को सतर्क रहने की जरूरत है. सतर्क रहना पड़ेगा कि कहीं दोबारा ना आ जाए. हमें तैयारी बरकरार रखनी होंगी.

यह भी पढ़ें: SC ने पूछा विकास दुबे इतना शातिर था तो कैसे मिली पैरोल, एनकाउंटर पर भी उठाए सवाल 

मीडिया से बातचीत करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कम्युनिटी स्प्रेड के बारे में केंद्र तय करेगा, लेकिन कम्युनिटी में स्प्रेड हो गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए मानसिक रूप से स्ट्रांग रहना चाहिए. आप कोरोना से लड़ लेंगे और कोई दिक्कत नहीं होगी.

उन्होंने कहा कि मैं राजीव गांधी हॉस्पिटल में अपनी मर्जी से गया था और मैं चाहता था कि मेरा इलाज वहीं हो. उन्होंने बताया, 'डॉक्टर ने कहा कि मुझे प्लाज्मा थेरेपी देनी पड़ेगी और तब तक राजीव गांधी हॉस्पिटल को प्लाज्मा थेरेपी देने की परमिशन नहीं मिली थी, क्योंकि प्लाज़्मा थेरेपी देने की परमिशन केंद्र सरकार से लेनी पड़ती है और उसमें 2-3 दिन लगते हैं और डॉक्टर ने कहा कि ये इंतजार करने वाला समय नहीं है.'

यह भी पढ़ें: राहुल ने पूछा- '56 इंच वाली छवि' पर हमला कर रहा चीन, क्या मोदी मान जाएंगे हार

उन्होंने आगे बताया, 'मैं सभी लोगों से कहूंगा कि जो लोग ठीक हो चुके हैं. वह डॉक्टर से बात करके 2-3 हफ्ते के बाद प्लाज्मा जरूर डोनेट करें. इससे बड़ा पुण्य का काम नहीं हो सकता, जिस दिन डॉक्टर्स कहेंगे उस दिन मैं जरूर प्लाज्मा ढूंढ कर लूंगा. कोरोना वायरस के कम्युनिटी स्प्रेड पर सत्येंद्र जैन ने कहा, 'कम्युनिटी स्प्रेड है या नहीं यह तो टेक्निकल शब्द हो गया. केंद्र सरकार बताएगी कम्युनिटी स्प्रेड है या नहीं. कम्युनिटी में स्प्रेड है यह मैं कह सकता हूं.'

बता दें कि पिछले महीने जून में स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन के कोरोना संक्रमित होने के बाद उनकी हालत और बिगड़ने लगी थी. जिसके बाद उन्हें मैक्स अस्पताल में भर्ती किया गया था. 16 जून को सत्येंद्र को दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. तब उनकी जांच की गई तो रिपोर्ट निगेटिव आई, लेकिन जब दोबारा जांच की गई तो उन्हें संक्रमित घोषित किया गया था. 22 जून को खबर आई थी कि उन्हें प्लाज्मा थेरेपी दी जा चुकी है. जिसके बाद उनकी सेहत में सुधार आया था और बुखार भी कम हो गया था.