News Nation Logo

12-17 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन पर दिल्ली HC का केन्द्र और केजरीवाल सरकार को नोटिस

दिल्ली हाई कोर्ट में 12-17 साल की उम्र के बच्चों का तत्काल टीकाकरण कराने की मांग करने वाली एक जनहित याचिका दायर की गई. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार और दिल्ली की केजरीवाल सरकार को नोटिस जारी किया है.

Written By : अरविंद सिंह | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 28 May 2021, 12:31:35 PM
Delhi High Court

Delhi High Court (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • हाईकोर्ट में 12 साल के बच्चे ने दायर की याचिका
  • 12 साल से कम उम्र के बच्चों के पैरेंट्स के टीकाकरण को प्राथमिकता देने की माग

नई दिल्ली:

देश में कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) की रफ्तार भले ही धीमी पड़ गई हो, लेकिन तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) का खतरा बरकरार है. वैज्ञानिकों के मुताबिक तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा संक्रमित होंगे. इस बीच दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) में 12-17 साल की उम्र के बच्चों का तत्काल टीकाकरण कराने की मांग करने वाली एक जनहित याचिका दायर की गई. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार (Modi Government) और दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Delhi Government) को नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने 4 जून तक दोनों सरकारों से जवाब मांगा है.

ये भी पढ़ें- एमपी: पानी में धोकर बेची जा रही हैं इस्तेमाल की गई PPE किट, वीडियो Viral

12 साल के बच्चे ने दायर की याचिका

बता दें कि दिल्ली हाई कोर्ट में 12-17 साल की उम्र के बच्चों का तत्काल टीकाकरण कराने की मांग करने वाली एक जनहित याचिका दायर की गई है. इसके साथ ही  याचिका में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता के टीकाकरण को प्राथमिकता देने का निर्देश देने की मांग की गई है. ये याचिका 12 वर्षीय टिया गुप्ता और रोमा रहेजा, जो 8 साल के बच्चे की मां हैं ने दर्ज की है. उन्होंने अदालत के समक्ष प्रस्तुत किया कि सरकारी अधिकारियों का दायित्व है कि वे बच्चों को माता-पिता या ऐसे अभिभावकों से बचाएं जो उन्हें कोरोना संक्रमण और मौत के नजदीक ला सकते हैं.

बच्चे भी मौलिक अधिकारों के हकदार

याचिका में कहा गया है कि बच्चे वयस्कों की तरह ही मौलिक अधिकारों के हकदार हैं. राज्य इस महामारी के दौरान बच्चों की भेद्यता को पहचानने के लिए बाध्य है और इसके अनुसार ही उनके लिए सभी उपयुक्त टीकाकरण उपाय करने के साथ-साथ अन्य निवारक चिकित्सा बुनियादी ढांचे के उपायों को सुनिश्चित करना उसका कर्तव्य है. 

ये भी पढ़ें- अलीगढ़ में जहरीली शराब पीने से 8 लोगों की मौत, CM योगी ने आरोपियों पर NSA लगाने का दिया आदेश

देश में रिकवरी दर 90% के पार

देश में एक बार फिर कोरोना की रिकवरी दर 90 फीसदी पार हो चुकी है. पिछले साल अक्तूबर से बीते मार्च तक रिकवरी दर सबसे ज्यादा थी लेकिन अचानक से सामने आई दूसरी लहर ने इसे 80 फीसदी तक ला दिया था. अब दूसरी लहर का पीक निकलने के बाद रिकवरी एक बार फिर बढ़ने लगी है और अब 100 में से 90 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद स्वस्थ हुए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 May 2021, 11:56:05 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.