logo-image

G20 Summit in Delhi : सौरभ भारद्वाज ने बोले- जी-20 सम्मेलन के लिए दिल्ली सजधज कर तैयार

G20 Summit In Delhi : दिल्ली में एक हफ्ते बाद होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. इसे लेकर दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मीडिया को जानकारी दी है.

Updated on: 02 Sep 2023, 05:54 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit In Delhi : भारत इस साल G20 समिट की मेजबानी कर रहा है. देश की राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में जी-20 समिट का 18वां आयोजन 9-10 सितंबर को होगा. इसके लिए दिल्ली दुल्हन की तरह सजधज कर तैयार हो गई है. जी-20 दुनिया के 20 देशों का समूह है. 19 देश और यूरोपियन संघ के राष्ट्राध्यक्ष एवं प्रतिनिधि जी-20 समिट में शामिल होने के लिए दिल्ली आएंगे. दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit In Delhi) की तैयारी के बारे में विस्तार से बताया है. 

यह भी पढ़ें : Jalna Maratha Protest: मराठा आरक्षण की मांग पर फिर भड़की हिंसा, देखें Video

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज (Delhi Minister Saurabh Bhardwaj) ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि दिल्ली में आज से एक हफ्ते बाद 9 और 10 सितंबर को मुख्य G20 शिखर सम्मेलन शुरू होने जा रहा है. इसके लिए दिल्ली में दो दिन रिहर्सल की जा रही है, ताकि लोग समझ सकें कि किन रास्तों और जगहों से बचना है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली की सभी मुख्य सड़कों को सजाया गया है, सड़कों का नवीनीकरण किया गया है और सौंदर्यीकरण किया गया है. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर अस्पतालों और होटलों में मौजूद रहेंगे, जहां मेहमान रुकेंगे.

यह भी पढ़ें : Singapore New President: सिंगापुर के राष्ट्रपति बने भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम, मिले 70% वोट

जानें जी-20 समिट की क्या है थीम

भारत के राष्ट्रीय ध्वज केसरिया, सफेद, हरे रंग से जी-20 शिखर सम्मेलन की थीम प्रेरित है. इसके लोगो के नीचे 'भारत' देवनागरी लिपि में लिखा हुआ है. जी-20 की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम' है, जिसका अर्थ एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य है. इस शिखर सम्मेलन में कई दोनों के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करेंगे, जिनके रुकने और मीटिंग में शामिल होने के लिए वीवीआईपी व्यवस्था की गई है.