logo-image

दिल्‍लीवासी बस आज और झेल लें गर्मी, कल से झमाझम बारिश

बारिश का ये सिलसिला पूरे हफ्ते जारी रह सकता है. इस बीच 10 जुलाई को मानसून भी दिल्‍ली में दस्‍तक दे सकता है.

Updated on: 08 Jul 2021, 11:56 AM

highlights

  • 10 को मानसून दिल्‍ली में दस्‍तक दे सकता है
  • शुक्रवार से शुरू हो जाएगा मौसम में बदलाव
  • बस कुछ ही दिन बचे हैं तेज गर्मी-उमस के

नई दिल्ली:

जुलाई के महीने में भी जबर्दस्त गर्मी और लू के थपेड़े झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी खबर है. मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार से राजधानी का मौसम करवट ले सकता है. दिल्ली वालों को दिन में उमस का सामना करना प़ड़ेगा, लेकिन देर शाम से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में अगले कुछ घंटों में बारिश हो सकती है. बारिश का ये सिलसिला पूरे हफ्ते जारी रह सकता है. इस बीच 10 जुलाई को मानसून भी दिल्‍ली में दस्‍तक दे सकता है. इसके बाद राजधानी का मौसम खुश्गवार रहेगा. 12 जुलाई के आसपास से दिल्ली में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा.

दिल्ली में आज शाम या शुक्रवार से मौसम लेगा करवट
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी और आसपास के इलाकों को गुरुवार भी भीषण गर्मी से जूझना पड़ेगा. दिल्‍ली में लू चलने की भविष्‍यवाणी की गई है. इस दौरान अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार जा सकता है. गुरुवार जुलाई के महीने में लू वाला चौथा दिन रहेगा. शुक्रवार से मौसम के करवट लेने की उम्‍मीद है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 12 जुलाई तक अधिकतम तापमान में 5-6 डिग्री की गिरावट हो सकती है. शुक्रवार से ही बारिश का सिलसिला शुरू होगा.दिल्‍ली में मॉनसून 10 जुलाई को पहुंच रहा है. शुक्रवार को दिल्‍ली में गरज के साथ बारिश होगी. अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम 29 डिग्री रह सकता है. शनिवार तक मॉनसून के दस्‍तक देने की संभावना है. 10 जुलाई से दिल्‍ली-एनसीआर में झमाझम बारिश की शुरुआत हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री तथा न्‍यूनतम तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

यह भी पढ़ेंः PM Modi साध रहे बंगाल में इन 4 मंत्रियों से Loksabha 2024 निशाना

आज से रफ्तार पकड़ेगा मॉनसून
मंगलवार को मौसम विभाग ने कहा था कि 8 जुलाई से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के फिर से शुरू होने के संकेत हैं. 10 जुलाई से दिल्ली और पड़ोसी पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है. इसके चलते 9 जुलाई से पूर्वोत्तर भारत (अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा) में बारिश की तीव्रता कम हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो मध्य भारत (मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़) में कुछ-कुछ जगहों भारी बारिश हो सकती है. 8 जुलाई को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी बहुत भारी बारिश की संभावना है. उत्तराखंड में भी 8 जुलाई से भारी बारिश हो सकती है. 9 जुलाई से उत्तर-पश्चिम भारत में ठीक-ठाक बारिश शुरू हो जाएगी. 9 जुलाई से कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश में 9 जुलाई से और उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में 10 जुलाई से बारिश के आसार हैं.