News Nation Logo
Banner

दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में ब्लैक फंगस के निःशुल्क ऑपरेशन सुविधा

दिल्ली सरकार ने एक और घोषणा की है. अब दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीज ब्लैक फंगस का निःशुल्क ऑपरेशन करा सकेंगे. लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मरीज के पास दिल्ली का वोटर कार्ड होना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 28 Jul 2021, 01:07:05 PM
FREE OPERATION FACILITY FOR BLACK FUNGUS IN DELHI

FREE OPERATION FACILITY FOR BLACK FUNGUS IN DELHI (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में ब्लैक फंगस का निःशुल्क ऑपरेशन
  • मरीज के पास होना चाहिए दिल्ली का वोटर कार्ड
  • सरकारी अस्पतालों में चल रही भीड़ के कारण आदेश जारी

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने एक और घोषणा की है. अब दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीज ब्लैक फंगस का निःशुल्क ऑपरेशन करा सकेंगे. लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मरीज के पास दिल्ली का वोटर कार्ड होना चाहिए. यदि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के ऑपरेशन के लिए 7 दिन के बाद की तारीख मिलती है, तो मरीज दिल्ली सरकार के पैनल में शामिल प्राइवेट अस्पतालों में से किसी में निःशुल्क ऑपरेशन करा सकता है. दिल्ली सरकार की ये सुविधा, दिल्ली आरोग्य कोष की कैशलेस स्कीम में ब्लैक फंगस को शामिल करने के बाद दी गई है. जिसके तहत मरीज अब सरकारी अस्पतालों में भी ब्लैक फंगस का इलाज करा सकेंगे.

यह भी पढ़ें : अलका लांबा का केंद्र पर हमला-ट्वीट कर बोलीं-पुलिस ने बना लिया घर में ही बंदी, क्या ये लोकतंत्र की हत्या नहीं?

सरकारी अस्पतालों में चल रही भीड़ के कारण आदेश जारी

ब्लैक फंगस एक ऐसी बीमारी है, जिसका इलाज समय पर होना जरूरी है. लेकिन दिल्ली के सरकारी अस्पतालों की हालत ऐसी है कि वहां लगातार भारी भीड़ देखने को मिल रही है. इस वजह से मरीजों को काफी इंतजार करना पड़ सकता है, इसलिए दिल्ली सरकार ने इस मामले में आदेश जारी किया कि यदि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के ऑपरेशन के लिए 7 दिन के बाद की तारीख मिलती है, तो मरीज दिल्ली सरकार के पैनल में शामिल प्राइवेट अस्पतालों में से किसी में भी अपना निःशुल्क ऑपरेशन करा सकता है.

मरीज के पास दिल्ली का वोटर कार्ड होना जरूरी

प्राइवेट अस्पतालों में निःशुल्क ऑपरेशन की सुविधा तो दिल्ली सरकार ने दे दी है, लेकिन इसका लाभ केवल उन्हीं मरीजों को मिलेगा, जिनके पास दिल्ली का वोटर कार्ड हो. मानें, इसका लाभ उन लोगों को कतई नहीं मिलेगा, जिन लोगों के पास दिल्ली का वोटर कार्ड नहीं होगा. ऐसे मरीजों को या तो सरकारी अस्पताल द्वारा दी गई तारीख पर ऑपरेशन कराना  होगा अथवा प्राइवेट अस्पतालों में पूरा शुल्क देकर अपनी इच्छानुसार ऑपरेशन कराना होगा.

First Published : 28 Jul 2021, 01:03:16 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.