logo-image

तिहाड़ जेल में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला, सहायक अधीक्षक संक्रमित पाए गए

जेल अधिकारियों के मुताबिक, संक्रमित अधिकारी के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया गया और उनके करीबी संपर्क में रहे जेल के एक कर्मचारी के नमूने भी जांच के लिए भेजे गए हैं और उसके नतीजे का इंतजार है. उक्त कर्मचारी को घर में पृथक-वास में रखा गया है.

Updated on: 25 May 2020, 12:39 AM

दिल्ली:

तिहाड़ जेल में तैनात 45 वर्षीय सहायक अधीक्षक में रविवार को कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण की पुष्टि हुई. जेल अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय कारागर में कोविड -19 (COVID-19) के संक्रमण का यह पहला मामला सामने आया है. संक्रमित पाए गए अधिकारी केंद्रीय कारागार नंबर-7 में तैनात हैं और तिहाड़ जेल कर्मचारी आवास परिसर में रहते हैं. महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल ने कहा कि सहायक अधीक्षक ने शुक्रवार को छुट्टी ली थी क्योंकि वह अपने घर जाकर परिवार से मिलना चाहते थे लेकिन उनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं दे रहे थे.

हालांकि, जाने से पहले उन्होंने आम्रपाली अस्पताल में 22 मई को कोविड -19 (COVID-19) की जांच करायी थी और रविवार को आए नतीजे में वह संक्रमित पाए गए. जेल अधिकारियों के मुताबिक, संक्रमित अधिकारी के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया गया और उनके करीबी संपर्क में रहे जेल के एक कर्मचारी के नमूने भी जांच के लिए भेजे गए हैं और उसके नतीजे का इंतजार है. उक्त कर्मचारी को घर में पृथक-वास में रखा गया है.

वरिष्ठ जेल अधिकारियों ने कहा कि दो अन्य जेल कर्मचारियों को भी घर में ही पृथक-वास में रखा गया है जबकि तीन कैदियों को भी पृथक-वास बैरक में रखा गया है. इसके अलावा, संक्रमित अधिकारी के नौ पड़ोसियों को भी पृथक-वास में रहने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि अब तक संक्रमित अधिकारी के सपंर्क में आए किसी व्यक्ति में वायरस संक्रमण के लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं.

यह भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश को छोड़ पूरे देश में सोमवार से हवाई सेवा शुरू

दिल्ली की मंडोली जेल के उपाधीक्षक कोरोना वायरस से संक्रमित
उत्तर-पूर्वी दिल्ली की मंडोली जेल के उपाधीक्षक को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, अधिकारी 11 मई से छुट्टी पर थे क्योंकि उन्हें बुखार था. उन्होंने गंगा राम अस्पताल में कोविड-19 की खुद जांच कराई और बुधवार को उनकी रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई. उन्होंने बताया कि उपाधीक्षक सराय रोहिल्ला में रहते हैं और वर्तमान में घर में ही पृथक-वास में हैं. उनके संपर्क में जेल के दो कर्मचारियों और दो कैदियों के आने का पता चला है. अधिकारियों के मुताबिक दोनों कैदियों को पृथक कोठरियों में भेज दिया गया है, वहीं दो अन्य जेल कर्मियों को घरों पर पृथक-वास में रहने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें- श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर उद्धव और रेल मंत्री ने एक दूसरे पर साधा निशाना

दिल्ली की कई जेलों में पहुंच चुका है कोरोना वायरस
हालांकि अभी तक उनमें से किसी में भी संक्रमण के लक्षण नहीं हैं और उनकी सेहत पर नजर रखी जाएगी. इससे पहले, रोहिणी जेल के सहायक अधीक्षक को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था, जिसके कुछ दिन पहले जेल के 15 कैदियों और एक कर्मी को संक्रमित पाया गया था. इसके बाद से अधिकारी ज्यादा सतर्कता बरत रहे हैं. दिल्ली में तीन जेल-तिहाड़, रोहिणी और मंडोली हैं और सभी जेलों में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन किया जा रहा है. अधिकारियों के अनुसार किसी नये कैदी की पहले थर्मल जांच होती है जिसके बाद नियमित मेडिकल जांच होती है. उसे 14 दिन सबसे अलग रखने के बाद बैरक में भेजा जाता है. कैदियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है, बार-बार मेडिकल स्क्रीनिंग की जा रही है और इस समय उनकी परिवार के सदस्यों से मुलाकात तथा अदालतों में पेशी निलंबित कर दी गयी है.