logo-image

पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश को छोड़ पूरे देश में सोमवार से हवाई सेवा शुरू

केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक साथ हवाई सेवाएं शुरू करने का ऐलान किया था लेकिन दो राज्यों, (पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश) को छोड़कर सभी राज्यों ने केंद्र सरकार की बात मानते हुए घरेलू हवाई उड़ानों को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 25 May 2020, 12:01 AM

नई दिल्ली:

पिछले लगभग 65 दिनों से देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए सरकार ने देश में लॉकडाउन (Lock Down) लगाया था. लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से पूरे देश में रेल और हवाई जहाज सहित सभी तरह के यातायात के साधन बंद थे. इस दौरान देश की आर्थिक व्यवस्था को करारा झटका लगा है. सोमवार से पूरे देश में हवाई सेवाएं एक बार फिर से शुरू की जा रही हैं. केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक साथ हवाई सेवाएं शुरू करने का ऐलान किया था लेकिन दो राज्यों, (पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश) को छोड़कर सभी राज्यों ने केंद्र सरकार की बात मानते हुए घरेलू हवाई उड़ानों को मंजूरी दे दी है. 

सोमवार यानि कि 25 मई से देश के दो राज्यों (आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल) को छोड़कर पूरे देश में घरेलू उड़ानों के लिए सरकार विमान सेवा शुरू कर रही है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया, 'देश में नागरिक उड्डयन कार्यों की सिफारिश करने के लिए विभिन्न राज्यों के साथ बातचीत का एक लंबा दिन रहा. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर कल से पूरे देश में घरेलू उड़ानों की शुरुआत होगी.'

आंध्र प्रदेश 26 मई और पश्चिम बंगाल में 28 मई से शुरू होंगी सेवाएं
केंद्रीय उड्डयन मंत्री पुरी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि सोमवार से मुंबई और राज्य के अन्य हवाई अड्डों से अनुमोदित और अनुसूची के अनुसार मुंबई से सीमित उड़ानें होंगी. वहीं आंध्र प्रदेश में 26 मई और पश्चिम बंगाल में 28 मई से घरेलू उड़ानों की शुरुआत की जाएगी. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया, 'तमिलनाडु में चेन्नई के लिए अधिकतम 25 अराइवल फ्लाइट्स होंगी लेकिन डिपार्चर की कोई सीमा तय नहीं की गई है. साथ ही तमिलनाडु के अन्य एयरपोर्ट देश के अन्य हिस्सों की तरह ही चलेंगे.'

लॉकडाउन के बाद घरेलू उड़ानों के लिए बने नए नियम और कानून
पिछले दो महीनों से देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन कर दिया गया था. इस लॉकडाउन की वजह से देश में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो चुकी थी. सोमवार से देश में घरेलू उड़ानों के लिए एयरपोर्ट्स पर विशेष तैयारियां की जा रहीं हैं. लॉकडाउन के बाद शुरू की जा रही उड़ानों के लिए अब एयरपोर्ट पर अब नए नियम और कानून के साथ सब कुछ बदला-बदला सा होगा. एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी और टचलेस सिस्टम फॉलो किया जाएगा ताकि लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके.