logo-image

Farmer Protest 2.0: किसानों से बताचीत को तैयार सरकार, कृषि मंत्री ने दिया ये ऑफर

Farmer Protest 2.0: किसान आंदोलन के बीच एक बार फिर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों से बातचीत को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने पांचवें दौर की बातचीत का ऑफर देते हुए शांति बनाए रखने की अपील भी की है.

Updated on: 21 Feb 2024, 12:02 PM

New Delhi:

Farmer Protest 2.0: अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर सड़कों पर उतरे किसानों से सरकार ने पांचवे दौर की बातचीत को लेकर हाथ बढ़ाया है. दरअसल बुधवार को एक बार फिर किसान आंदोलन ने उग्र रूप ले लिया. किसान (Farmers) बैरिकेड्स तोड़कर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कूच करने लगे. इस दौरान शंभू बॉर्डर पर भी पुलिसकर्मियों को बल का प्रयोग करना पड़ा. दिल्ली की सीमा पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए. इस बीच केंद्र सरकार ने किसानों से बातचीत के लिए एक बार फिर हाथ बढ़ाया है. दरअसल अब तक चार दौर की बातचीत बेनतीजा निकली है. ऐसे में सरकार ने दोबारा किसानों से बातचीत की बात कही है. यही नहीं कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों को एक खास ऑफर भी दिया है. 

क्या है अर्जुन मुंडा का ऑफर
किसानों के उग्र होते प्रदर्शन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों को एक ऑफर दिया है. कृषि मंत्री मुंडा ने कहा है कि सरकार एक बार फिर बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन उन्हें सीमा पर शांति बनाए रखनी होगी. उन्होंने कहा कि हम किसानों की 13 सूत्रीय मांगों को लेकर एक बार फिर चर्चा करने को तैयार हैं. यही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि 10 मांगों पर पहले ही सहमति बन चुकी है. बस तीन मांगों को लेकर चर्चा होना है. 

यह भी पढ़ें -  Farmers Protest: सरकार ने किसानों को दिया पांचवें दौर की वार्ता का न्योता

कृषि मंत्री ने कहा कि इन मांगों को लेकर भी बातचीत के लिए हल निकाला जा सकता है, लेकिन इससे पहले शांति बनाए रखनी होगी. किसानों की इन मांगों को पूरा करने के लिए कुछ वक्त जरूर लगेगा लेकिन इन्हें पूरा किया जाएगा. अर्जुन मुंडा ने एमएसपी गारंटी को लेकर भी किसानों के सामने सरकार का फॉर्मूला रखा है. 

किसानों की इन 3 मांगों पर बातचीत को तैयार सरकार
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि हम किसानों की 10 मांगों को पहले ही मान चुके हैं. लेकिन जिन तीन मांगों पर पेंच फंसा है उनमें एमएसपी, क्रॉप डायरवर्सिफिकेशन और पराली जलाने के चलते किसानों दर्ज एफआईआर जैसे मुद्दे बाकी हैं. हम इन मामलों पर भी पांचवे दौर में बातचीत करने को तैयार हैं. उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए किसानों को एक बार फिर बाचतीच के लिए न्योता भी दिया. हालांकि उन्होंने इससे पहले शांति बनाए रखने की बात जरूर कही.