logo-image
Live

Farmers Protest: सरकार ने किसानों को दिया पांचवें दौर की वार्ता का न्योता

Farmers Protest News: किसान संगठनों और सरकार के बीच चार दौर की वार्ता में भी कोई सहमति नहीं बन पाई है. रविवार को चंडीगढ़ में हुई चौथे दौर की वार्ता में मामला न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अटक गया

Updated on: 21 Feb 2024, 11:14 AM

New Delhi:

Farmers Protest News: किसान संगठनों और सरकार के बीच चार दौर की वार्ता में भी कोई सहमति नहीं बन पाई है. रविवार को चंडीगढ़ में हुई चौथे दौर की वार्ता में मामला न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अटक गया. किसानों ने एमएसपी को लेकर सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. इसके साथ ही किसानों ने दिल्ली कूच का ऐलान भी कर दिया. इस क्रम में आज पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर डेरा डाले हजारों किसान राजधानी दिल्ली की लिए कूच कर चुके हैं. वहीं, सरकार ने किसानों से शांति-व्यवस्था बनाए रखने और बातचीत से समस्या का सामाधान निकाले जाने की अपील की. 

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर फसलों की खरीद की गारंटी पर कानून समेत तमाम मांगों को आंदोलन कर रहे किसानों से हरियाणा पुलिस ने शांति की अपील की है. हरियाणा के झज्जर में SP अर्पित जैन ने कहा कि हमने दिल्ली बॉर्डर पर कुल 10 कंपनियों को तैनात किया है... हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं... लोगों से अपील है कि वे ट्रैफिक ऐडवाइजरी का पालन करें.


calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन और सरकार की पांचवें दौर की वार्ता के लिए न्योता दिए जाने पर किसान नेता श्रवण सिंह पंधेर ने कहा कि यह सब खत्म हो सकता है अगर केंद्र सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर कानून बना दे. 


calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि चौथे दौर तक की बातचीत होने के बाद किसान संगठनों की ओर से जो प्रतिक्रिया आई उसे संज्ञान में लेते हुए हम पांचवे दौर की बैठक और MSP की मांग, फसल विविधीकरण, पराली का विषय जैसे मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार हैं...मेरी अपील है कि वे शांति बनाएं रखें और हमारी कोशिश है कि वार्ता से समाधान निकले.


calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने ट्वीट किया कि सरकार चौथे दौर के बाद के पांचवें दौर में सभी मुद्दे जैसे कि MSP की मांग, फसल विविधीकरण, पराली का विषय, FIR पर बातचीत के लिए तैयारी है. मैं किसान नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूं. हमें शांति बनाए रखना जरूरी है.


calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

कृषि मंत्री ने किसानों को दिया बातचीत का न्योता


केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों को पांचवें दौर की वार्ता के लिए न्यौता दिया है. कृषि मंत्री ने बताया कि सरकार किसानों के साथ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य और पराली जलाने संबंधी कानून समेत सभी मांगों पर चर्चा को तैयार है. कृषि मंत्री ने किसानों से शांति व्यव्स्था बनाए रखने की अपील की है. 

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

आज पांचवें दौर की वार्ता संभव


जानकारी के अनुसार आंदोलनकारी किसानों और सरकार के बीच आज पांचवें दौर की वार्ता हो सकती है. हरियाणा पुलिस ने ट्वीट किया कि किसानों की तरफ से शांतिपूर्ण प्रदर्शन और मशीनों का इस्तेमाल न करने की घोषणा का हम स्वागत करते हैं. हरियाणा पुलिस ने अपने ट्वीट में किसानों से अपील करते हुए कह कि प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर ट्रॉली का भी प्रयोग न करें और कानून-व्यवस्था बनाए रखने में हमारा सहयोग करें.

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

आज 'दिल्ली चलो' मार्च पर किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि हमने तय किया है कि कोई भी किसान, युवा आगे नहीं जाएगा. सिर्फ नेता शांतिपूर्ण आगे जाएंगे...हम सरकार से आज भी मांग करेंगे कि दिल्ली से बड़ा फैसला करें. आप कहें कि MSP पर गारंटी कानून बनाएंगे, ये आंदोलन अभी खत्म हो सकता है...''