logo-image

Bharat Bandh Today: भारत बंद के बीच जानें क्या खुला, क्या है बंद

Bharat Bandh Today: किसानों के ग्रामीण भारत बंद का दिखने लगा असर, जानें क्या खुला क्या बंद.

Updated on: 16 Feb 2024, 11:12 AM

New Delhi:

Bharat Bandh Today: अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर किसान सड़कों पर हैं. भारत सरकार के साथ 6 दौर की बातचीत के भी बेनतीजा निकलने के बाद किसानों ने शुक्रवार 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया है. इस बंद की अपील  संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) सहित किसान संघों ने की है. किसानों का कहना है कि सरकार उनकी मांगों की ओर ध्यान दे. हड़ताल से कई क्षेत्रों पर असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है. इसमें परिवहन, कृषि गतिविधियों और ग्रामीण रोजगार योजनाओं के साथ-साथ दूसरे क्षेत्रों में संभावित खलल पड़ने की संभावना है. 

कब से कब तक है भारत बंद 
बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से बुलाया गया ग्रामीण भारत बंद सुबह 6 बजे से शुरू हो गया है. वहीं इसके शाम 4 बजे तक की अवधि तक बंद रखने को कहा गया है. जबकि किसान दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के तक मुख्य सड़कों पर भी बड़े पैमाने पर चक्का जाम कर सकते हैं. इस प्रदर्शन के चलते पंजाब और दिल्ली से जुड़े मार्गों पर लंबे जाम की संभावना है. वहीं हरियाणा और उत्तर प्रदेश से जुड़ने वाले रास्तों पर भी वाहनों की लंबी कतार लग सकती है. 

यह भी पढ़ें - Bharat Bandh: किसानों के भारत बंद के आह्वान के बीच, गाजीपुर बॉर्डर पर लगा भारी जाम

किन इलाकों में बढ़ सकती है मुश्किल
किसानों के ग्रामीण भारत बंद के आह्वान के बीच दिल्ली-एनसीआर की सीमाओं जैसे सिंधू बॉर्डर, गाजीपुर और टिकरी जैसे रास्तों पर वाहनों का लंबा जाम लग सकता है. इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एंट्री करने की कोशिश के दौरान भी किसानों को चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. किसानों के इस प्रदर्शन और दिल्ली में प्रवेश के चलते कई राज्तों पर तगड़े जाम की आशंका है. वहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से खास एडवाइजरी भी जारी की गई है ताकि लोगों को परेशानी कम हो. 

क्या-क्या है बंद
ग्रामीण भारत बंद के तहत जो क्षेत्र इसकी जद में आ रहे हैं उनमें प्रमुख रूप से परिवहन, कृषि गतिविधियां, मनरेगा यानी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना, ग्रामीण कार्य, निजी कार्यालय (ग्रामीण क्षेत्रों में), गांव की दुकानें और ग्रामीण इलाकों में पड़ने वाले इंडस्ट्रियल क्षेत्र और सेवाएं बंद रहने के उम्मीद है. 

इसके अलावा किसानों के बंद के आह्वान के दौरान सभी ग्रामीण बाजार भी बंद रहेंगे. इसके साथ-साथ दोपहर 12 से लेकर शाम 4 बजे के बीच किसान मुख्य सड़कों को भी बंद कर सकते हैं. इस बंद के चलते सब्जियों और अन्य जरूरी चीजों की सप्लाई में भी सीधा असर पड़ेगा. शहरी क्षेत्रों में दूध से लेकर सब्जी की आपूर्ति पर भी बुरा असर पड़ने के आसार हैं. 

यह भी पढ़ें - Farmers Protest: किसान आंदोलन का असर, दिल्ली आने वाली ट्रेन और फ्लाइट में बढ़ी भीड़

बंद के बीच ये चीजें रहेंगी खुली
ग्रामीण भारत बंद के दौरान आपातकालीन सेवाओं को सुचारू रूप से चलने दिया जाएगा. जैसे एंबुलेंस संचालन, न्यूज पेपर का वितरण, शादी-ब्याह, मेडिकल की दुकानें और बोर्ड परीक्षा के लिए जाने वाले स्टूडेंट्स को आने-जाने की अनुमति जैसे चीजें बंद के दौरान भी चलती रहेंगी. 

क्या है किसानों की मांग
किसान एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर सड़क से संसद तक लड़ाई लड़ रहे हैं. संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में हो रहे इस प्रदर्शन के दौरान किसानों ने अपनी 12 मांगें रखी हैं. इसके तहतत स्वामीनाथ फॉर्मूले के आधार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP), खरीद की कानूनी गारंटी, कर्ज माफी और व्यापक फलस बीमा, लखीमपुरखीरी के दोषियों को सजा समेत कई मांगें सरकार के सामने रखी हैं.