News Nation Logo

आज दिल्ली परिवहन विभाग की फेस्लेस सेवाएं होंगी शुरू, सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) करेंगे लांच

दिल्ली सरकार आज यानि बुधवार को दिल्ली परिवहन विभाग की फेस्लेस सेवाओं को लांच करेगी. इसके तहत स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्किल टेस्ट और वाहन के फिटनेस सम्बंधी सेवाओं के अलावा बाकी सभी सेवाएं फेस्लेस सिस्टम पर आधारित होंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 11 Aug 2021, 02:50:24 PM
DELHI TRANSPORT FACELESS SYSTEM

DELHI TRANSPORT FACELESS SYSTEM (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली सरकार आज दिल्ली परिवहन विभाग की फेस्लेस सेवाओं को करेगी लांच
  • अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) करेंगे फेस्लेस सिस्टम को लांच
  • स्किल टेस्ट और वाहन फिटनेस के अलावा बाकी सभी सेवाएं होंगी फेस्लेस

नई दिल्ली:  

दिल्ली सरकार आज यानि बुधवार को दिल्ली परिवहन विभाग की फेस्लेस सेवाओं को लांच करेगी. इसके तहत स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्किल टेस्ट और वाहन के फिटनेस सम्बंधी सेवाओं के अलावा बाकी सभी सेवाएं फेस्लेस सिस्टम पर आधारित होंगी. इसके तहत 30 से ज़्यादा फेसलेस सेवाएं लॉन्च की जाएंगी. इन सेवाओं को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) आज यानि बुधवार को लांच करेंगे. यह जानकारी दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को दी. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीटर के माध्यम से लोगों को बताया कि 11 अगस्त यानि बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फेसलेस स्कीम को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे. जिसके चलते परिवहन मंत्री ने मंगलवार को लॉन्च की तैयारियों और स्कीम के ट्रायल को लेकर सभी 13 आरटीओ अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी.

यह भी पढ़ें : पीडब्लयूडी दिल्ली में 15 अगस्त तक लगाएगा 100 फुट की ऊंचाई पर तीन तिरंगे

फेसलेस सिस्टम की शुरुआत के बाद लाइसेंस रिन्यूअल, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, लाइसेंस में एड्रेस चेंज, डुप्लीकेट लाइसेंस या आरसी जैसी सेवाएं अब घर बैठे मिल सकेंगी. डुप्लीकेट लाइसेंस और बाकी दूसरे डॉक्यूमेंट घर पर ही आ जाएंगे. साथ ही सम्बंधित डॉक्युमेंट्स भी अपलोड किए जा सकेंगे. फेसलेस सेवाओं की शुरुआत के मद्देनजर दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने दिल्ली के 4 एमएलओ ऑफिस (मोटर लाइसेंसिंग ऑफिसर) को बन्द करने का आदेश जारी किया है. ये चारों दफ्तर 11 अगस्त की दोपहर से बन्द कर दिए जाएंगे. ये दफ्तर हैं;

एमएलओ, IP एस्टेट
एमएलओ, सराय काले खां
एमएलओ, जनकपुरी
एमएलओ, वसंत विहार

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदक को मौजूदा सिस्टम के मुताबिक आरटीओ दफ़्तर आना अनिवार्य होता है. फेसलेस सेवाओं के लांच होने के बाद अब ऑनलाइन ही लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदक टेस्ट दे सकते हैं. फेसलेस स्कीम की शुरुआत के बाद आवेदक को केवल परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने ही आना होगा. हालांकि ऐसे लोग जो ऑनलाइन परीक्षा देने में असमर्थ हैं तो उनके लिए आरटीओ दफ़्तर में आकर परीक्षा देने का ऑप्शन भी खुला रहेगा.

First Published : 11 Aug 2021, 07:00:24 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.