logo-image

दिल्ली दंगों के आरोपी ताहिर हुसैन के चांद बाग वाले मकान में ED का छापा

आम आदमी पार्टी के निष्काषित पार्षद और दिल्ली दंगों के आरोपी ताहिर हुसैन के चांद बाग वाले मकान में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को छापेमारी की है.

Updated on: 26 Jun 2020, 04:07 PM

नई दिल्‍ली:

आम आदमी पार्टी के निष्काषित पार्षद और दिल्ली दंगों के आरोपी ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के चांद बाग वाले मकान में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को छापेमारी की है. इससे पहले ईडी ने भी निष्काषित आप पार्षद के अन्य 6 ठिकानों पर भी रेड डाली थी. ईडी ने ताहिर के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया है. ताहिर हुसैन पर दिल्ली दंगों में बड़े पैमाने पर फंडिंग का आरोप है कि उनकी कई सेल कंपनियां हैं.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी ने ट्वीट किया वीडियो, लिखा 'प्रधानमंत्री जी देश आपसे सच सुनना चाहता है'

गौरतलब है कि ईडी ने करीब डेढ़ महीने पहले ही पीएमएलए (PMLA) के तहत केस रजिस्टर किया था. आरोप था कि ताहिर ने फर्जी कंपनियों का इस्तेमाल कर करीब एक करोड़ 16 लाख रुपये एन्टी CAA प्रोटेस्ट और दंगों के लिए कैश में फाइनेंस किया था. जानकारी के अनुसार, राजधानी दिल्ली के छह लोकेशन्स पर रेड डाली गई है, जिसमें से नार्थ ईस्ट दिल्ली में चार लोकेशन्स पर रेड चल रही है.

इससे पहले उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़के दंगों से संबंधित दो और मामलों में दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने पिछले दिनों अदालत में आरोपपत्र दाखिल किए थे. इन दोनों ही आरोपपत्रों में आम आदमी पार्टी (आप) के निलंबित निगम पार्षद ताहिर हुसैन को मुख्य आरोपी बनाया गया है. आरोपपत्र में कहा गया है कि ताहिर हुसैन के नेतृत्व में दंगाइयों ने करावल नगर इलाके में हमला किया और लूटपाट के साथ आगजनी भी की.

दोनों आरोपपत्रों में फिलहाल पुलिस ने निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन समेत कुल छह लोगों को आरोपी बनाया है. इन सभी के खिलाफ दंगा फैलाने, लूटपाट व आगजनी की धाराओं के तहत आरोपपत्र दायर किया गया है.

यह भी पढ़ेंः एमएस धोनी से भुवनेश्वर कुमार ने सीखा से काम, अब करते हैं अमल

सीसीटीवी फुटेज को बनाया आधार : चश्मदीद गवाहों के बयानों के आधार पर यह आरोपपत्र तैयार किया गया है. साथ ही इलाके के सीसीटीवी फुटेज और आरोपियों के फोन कॉल रिकार्ड को भी आधार बनाया गया है. पुलिस के अनुसार चश्मदीदों का कहना है कि ताहिर हुसैन घटना वाले दोनों दिनों में 40-50 गुंडों की भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे.