logo-image

राजधानी दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके, किसी नुकसान की सूचना नहीं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिल गई. दिल्ली में आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं.

Updated on: 25 Dec 2020, 07:28 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिल गई. दिल्ली में आज सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, यह भूकंप दिल्ली के नांगलोई इलाके में आया था. जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.3 मापी गई है. हालांकि भूकंप के हल्के झटके होने की वजह से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. लेकिन जिसकी जानकारी मिलने से लोगों में दहशत है. 

यह भी पढ़े: सरकार और किसान एक कदम आगे दो कदम पीछे की राह पर, दोनों अड़े 

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर दिल्ली में भूकंप आया. इसका उपरिकेंद्र राजधानी का नांगलोई इलाका था. इसकी तीव्रता 2.3 रही, जिससे किसी नुकसान की आशंका नहीं है. दिसंबर महीने में दिल्ली-एनसीआर में भूकंप की यह तीसरा घटना है. इससे पहले 17 दिसंबर को भी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के इलाकों में भी महसूस किए गए थे.

17 दिसंबर को रात में दिल्ली-एनसीआर में रिक्टर पैमाने पर 4.2 तीव्रता का भूकंप आया. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप पांच किमी की गहराई से आया था. इसका उपरिकेंद्र राजस्थान में अलवर जिले के पास था. भूकंप के झटके रात 11.46 बजे महसूस किए गए थे. डर के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल गए थे. लेकिन किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था.

यह भी पढ़े: PM Modi LIVE: अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर किसानों को बड़ी सौगात देंगे PM मोदी

दिल्ली एनसीआर के गाजियाबाद में 2 दिसंबर को कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 2.7 मापी गई थी. भूकंप तड़के 4 बजकर 5 मिनट पर आया था और यह धरती की सतह के पांच किलोमीटर की गहराई पर था. अप्रैल से लेकर अब तक दिल्ली और एनसीआर में कम तीव्रता वाले 17 से अधिक भूकंप आ चुके हैं.