logo-image

दिल्ली में ओमिक्रॉन के 4 नए मामले मिलने से कुल संख्या हुई 6

दिल्ली में नए मामलों के सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 14,41,748 तक पहुंच गई. इनमें से 14.16 लाख से अधिक मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं.

Updated on: 14 Dec 2021, 04:12 PM

highlights

  • दिल्ली में ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 6 हो गयी है
  • 6 मामलों में से 1 मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है
  • देश में ओमिक्रॉन की संख्या बढ़कर 45 तक पहुंच गई

नई दिल्ली:

दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट  के चार नए मामले मिले हैं. जिसके बाद राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 6 हो गयी है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) ने कहा कि चार नए मामलों का पता चला है जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 6 हो गई है. 6 मामलों में से 1 मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. फिलहाल 35 कोविड रोगी और 3 संदिग्ध मामले एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं. उधर महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से दो और लोग सोमवार को संक्रमित पाए गए. दोनों ने दुबई की यात्रा की थी. दूसरी तरफ, दक्षिण अफ्रीका से गुजरात लौटे एक व्यक्ति के ओमीक्रोन से संक्रमित पाए जाने के साथ ही देश में इस स्वरूप के मामलों की संख्या बढ़कर 45 तक पहुंच गई.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि एक नया मामला लातूर और एक अन्य मामला पुणे में पाया गया है. पुणे में सामने आयी मरीज 39 वर्षीय महिला है जबकि लातूर का संक्रमित 33 वर्षीय पुरुष है. इसी के साथ राज्य में ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है.

यह भी पढ़ें: Omicron को हराने के लिए 100 दिन में बूस्टर, कितनी तैयारी

विभाग के मुताबिक, दोनों मरीजों में बीमारी के लक्षण नहीं थे और वे टीके की दोनों खुराक ले चुके थे. दोनों ने दुबई की यात्रा की थी. इसके मुताबिक, मरीजों के तीन करीबी संपर्कों का पता लगाकर उनकी जांच की गई और तीनों संक्रमित नहीं पाए गए. वहीं, दक्षिण अफ्रीका से गुजरात के सूरत लौटे 42 वर्षीय व्यक्ति में वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप की पुष्टि हुई है जोकि राज्य में इस स्वरूप का चौथा मामला है.

अधिकारियों ने बताया कि इस व्यक्ति की दिल्ली में जांच की गई थी जिसमें रिपोर्ट निगेटिव आयी थी. हालांकि, गुजरात पहुंचने के बाद उसमें लक्षण दिखने के चलते दोबारा जांच की गई. अब तक देश में ओमीक्रोन स्वरूप के कुल 45 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें महाराष्ट्र में 20, राजस्थान में नौ, कर्नाटक में तीन, गुजरात में चार, दिल्ली में 6 जबकि आंध्र प्रदेश, केरल और चंडीगढ़ में एक-एक मामला शामिल है.

इससे पहले दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 30 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण दर 0.06 फीसदी रही. शहर में इस घातक वायरस से मौत का कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में इस महीने अब तक कोविड-19 के दो मरीजों की मौत हुई है जबकि नवंबर में सात और अक्टूबर में पांच मरीजों की जान चली गई थी.

इसके मुताबिक, दिल्ली में नए मामलों के सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 14,41,748 तक पहुंच गई. इनमें से 14.16 लाख से अधिक मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं. दिल्ली में अब तक संक्रमण से 25,100 लोगों की मौत हो चुकी है. विभाग के मुताबिक, शहर में पिछले 24 घंटे के दौरान 46,169 नमूनों का परीक्षण किया गया. दिल्ली में फिलहाल 393 मरीज उपचाराधीन हैं.