News Nation Logo

MCD परिसीमन कमेटी ने जारी किए वार्डों के प्रस्तावित नक्शे, मांगे सुझाव

Mohit Bakshi | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 13 Sep 2022, 08:43:49 AM
MCD

MCD (Photo Credit: File)

highlights

  • दिल्ली में एमसीडी चुनाव की घोषणा जल्द
  • लोगों से मांगे गए वार्डों के पुनर्गठन पर सुझाव
  • 3 अक्टूबर तक वेबसाइट पर दर्ज करें आपत्ति-सुझाव

नई दिल्ली:  

दिल्ली एमसीडी (Delhi Municipal Corporation) के पुनर्गठन की प्रक्रिया जारी है. नई सीटों की संख्या भी घोषित कर दी गई है. अब 272 वार्ड की वजह दिल्ली के एकीकृत नगर निगर में 250 सीटें ही होंगी. इन वार्डों की सीमा क्या होगी, कौन से इलाके इनमें शामिल होंगे, उसे लेकर एमसीडी की वार्ड डिलिमिटेशन कमेटी (Draft delimitation of MCD wards) ने नक्शे जारी कर दिये हैं. इन नक्शों में बताया गया है कि कौन से इलाके किस वार्ड में आएंगे. इसके लिए लोगों से अब सुझाव भी मांगे गए हैं.

एमसीडी चुनाव सुगबुगाहट तेज

दिल्ली में एमसीडी चुनाव (Delhi MCD Elections) की समयसीमा बढ़ाई गई है. चूंकि दिल्ली के तीन नगर निगमों को मिलाकर एक किया गया था, इसलिए नए चुनाव के लिए तमाम पुनर्गठन के काम बाकी थे. जिसमें सबसे अहम था, नए वार्डों की सीमा तय करना. एमसीडी के अब तक 272 वार्ड की जगह अब सिर्फ 250 वार्ड ही होंगे. ऐसे में बहुत सारे इलाके एक वार्ड से दूसरे वार्ड में जुड़ेंगे. इसी काम में परिसीमन कमेटी जुटी हुई थी. अब उसने इन नक्शों को जारी कर दिया है और 5 अक्टूबर तक लोगों से सुझाव और आपत्तियां मांगी गई हैं.

ये भी पढ़ें: तेलंगाना: इलेक्ट्रिक बाइक चार्ज करते समय शोरूम में लगी आग, 8 की मौत

3 अक्टूबर तक दर्ज करा सकते हैं सुझाव-आपत्ति

ये परिसीमन कमेटी केंद्र सरकार के निर्देश पर गठित की गई है. जिसने ड्राफ्ट किया है. इसके मुताबिक, दिल्ली एमसीडी की 250 सीटों में से 42 सीटें आरक्षित रहेंगी. लोगों से जिस ड्राफ्ट पर सुझाव मांगे गए हैं, वो ड्राफ्ट sec.delhigovt.nic.in वेबसाइट पर डाल दिया गया है. इस मामले में 3 अक्टूबर शाम 5 बजे तकराजनीतिक पार्टियां/आम जनता अपने सुझाव और आपत्ति दर्ज कर सकते हैं.

First Published : 13 Sep 2022, 08:42:56 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.