logo-image

फरीदाबाद: बारिश में सड़के हों या गलियां, हर तरफ पानी ही पानी

हरियाणा का स्मार्ट सिटी है फरीदाबाद. अपनी इंडस्ट्रीज के लिए मशहूर दिल्ली से सटे इस शहर में बारिश क्या हुई, हर तरफ आफत आ गई. शहर कोई भी सेक्टर जलजमाव से बच नहीं पाया. कागजों पर तो करोड़ों की राशि खर्च की गई है कि शहर में...

Updated on: 22 Sep 2022, 07:55 PM

highlights

  • फरीदाबाद में भारी बारिश से त्राहिमाम
  • हर तरफ जल भराव से लोग परेशान
  • कोई चौक-चौराहा नहीं, जहां जल भराव न हो

फरीदाबाद:

हरियाणा का स्मार्ट सिटी है फरीदाबाद. अपनी इंडस्ट्रीज के लिए मशहूर दिल्ली से सटे इस शहर में बारिश क्या हुई, हर तरफ आफत आ गई. शहर कोई भी सेक्टर जलजमाव से बच नहीं पाया. कागजों पर तो करोड़ों की राशि खर्च की गई है कि शहर में बारिश के पानी की वजह से दिक्कतें न हों, और शहर वाकई स्मार्ट दिखे. लेकिन हकीकत क्या है, ये फरीदाबाद के रहवासी ज्यादा बेहतर तरीके से बता पाएंगे. मानसून जब तक रहा, तबतक तो हर तरफ पानी ही पानी था ही, अब लौटते मानसून की बारिश भी ये शहर झेल नहीं पा रहा है. हकीकत ये है कि फरीदाबाद शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहे, कॉलोनियां, सड़कें और गलियां तालाब में तब्दील हो गई हैं. 

फरीदाबाद की यातायात व्यवस्था चरमराई

नालों और नालियों की सफाई पर खर्च किए गए करोड़ों से अधिक की राशि बारिश में बह चुकी है. कहीं पर नाला ही ओवरफ्लो होकर सड़क पर बह रहा है. जिसकी वजह से कई जगहों पर जाम की स्थिति बनी रही. सबसे अधिक बुरा हाल एनआईटी और बड़खल इलाके का रहा, तो एनएचपीसी अंडरपास का हाल भी बेहाल है. इन जगहों पर लोगों को भारी परेशानी हो रही है. लोग बुरी तरह फंसे रहे. बाटा चौक, डीसी आवास रोड समेत अन्य कई महत्वपूर्ण सड़कों पर जलजमाव है. सड़कों पर जलभराव होने से शहर की यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है.

ये भी पढ़ें: मोहन भागवत 'राष्ट्रपिता' और 'राष्ट्र ऋषि' जैसे: मौलवी उमर अहमद इलियासी

हर तरफ भरा बारिश का पानी

नेशनल हाईवे पर बल्लभगढ़ से गुड-ईयर चौक, गुड-ईयर चौक से बाटा चौक, अजरौंद चौक, सेक्टर-7-8 चौक और बल्लगढ़ चौक, सेक्टर-22, 23, सेक्टर-15ए में देखने को मिली. इसके अलावा सेक्टर-7-8, 9-10, 10-11 की डिवाइडिंग सड़क, सेक्टर-16 के विश्राम गृह वाली सड़क, सेक्टर-11 व 12 की सड़क, सेक्टर, छह, सात, आठ, नौ, 15, 16, 17, 18, 19, 21, 22, 23, 28, 29, 30, 31, 35  व 37 की मुख्य सड़कें, बीके-हार्डवेयर चौक, रेलवे रोड, सेक्टर-7 और 9 की हुडा मार्केट, सेक्टर-9 और 10 के डिवाइडिंग रोड, बल्लभगढ़ बस अड्डा पानी से भर गया है. फरीदाबाद में बारिश के बाद जो तस्वीरें दिखीं, वो नगर निगम के सारे दावों की धज्जियां उड़ा रही हैं. और ये बता रही हैं कि वाकई फरीदाबाद शहर सबसे स्मार्ट शहर हो चुका है.