logo-image

दिल्ली के राजपथ का बदला गया नाम, NDMC ने लगाई कर्तव्य पथ पर मोहर

दिल्ली नगर वासियों के लिए अब एक और नई सौगात आई है. अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक की सड़क को अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा.

Updated on: 07 Sep 2022, 01:09 PM

NewDelhi:

दिल्ली नगर वासियों के लिए अब एक और नई सौगात आई है. अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक की सड़क को अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा. एनडीएमसी ( NDMC) की बुधवार को हुई एक विशेष बैठक में इसका नाम राजपथ से बदलकर कर्तव्य पथ करने के प्रस्ताव पर मोहर लगा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनडीएमसी के अधिकारियों ने इससे पहले बताया था कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है, जिसके बाद परिषद की बैठक में भी इसे मंजूरी मिल गई.

यह भी पढ़ें- दिल्ली: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का ऐलान- राजधानी में दिवाली पटाखों पर रहेगा बैन

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने भी बताया था कि एनडीएमसी द्वारा प्रस्ताव पारित होने के बाद इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की जाएगी. साथ ही भी कहा कि प्रस्ताव पूरा होने के बाद इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक का पूरा क्षेत्र कर्तव्य पथ के नाम से ही अब जाना जाएगा.

दरअसल ब्रिटिश शासन के दौरान राजपथ को किंग्सवे के नाम से लोग जान्ने लगे थे. आज जिस रोड पर प्रधानमंत्री का आवास है, 2015 में उसका नाम रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया. ठीक उसी वर्ष औरंगजेब रोड का नाम भी बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग कर दिया गया था.  

यह भी पढ़ें- भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, राघव चड्ढा ने आंकड़ों के जरिये यूं कसा तंज