logo-image

दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद आज से नमाजियों के लिए खुली, 11 जून से थी बंद

दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद को सामूहिक तौर पर नमाज अदा करने के लिए आज से जनता के लिए खोल दिया है.

Updated on: 04 Jul 2020, 08:24 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) की ऐतिहासिक जामा मस्जिद को सामूहिक तौर पर नमाज अदा करने के लिए आज से जनता के लिए खोल दिया है. हालांकि यहां आने वाले नमाजियों को अब कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी दिशानिर्देशों को पालन करना होगा. लोगों को संक्रमण की चपेट में आने से बचने के लिये शारीरिक दूरी और मास्क पहनने जैसे ऐहतियाती नियमों का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ेंं: जवान देश है भारत, 50 प्रतिशत से अधिक आबादी 25 साल या अधिक की 

मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि मस्जिद को दोबारा खोलने का फैसला लोगों और विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया गया है. बुखारी का कहना है कि अनलॉक-1 के तहत लगभग सब कुछ खुल गया है और सामान्य गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं. उन्होंने कहा कि हमने लोगों द्वारा नमाज अदा किए जाने को लेकर मस्जिद खोलने का निर्णय लिया है क्योंकि वायरस से बचाव से जुड़े सुरक्षा उपायों को लेकर जागरूकता बढ़ी है.

यह भी पढ़ेंं: दिल्ली में निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर भी एंटीजेन टेस्ट शुरू, संक्रमितों की संख्या 94,000 के पार

कोरोना वायरस वहां आने वाले लोगों में ना फैले इसको देखते हुए मस्जिद को सैनिटाइज किया गया और गोल घेरे बनाकर यह भी कहा गया है कि लोग इन्हीं गोल घेरों में रहेंगे. बता दें कि 11 जून को दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी के कारण गंभीर हालात के मद्देनजर मस्जिद को 30 जून तक बंद कर दिया गया था. लेकिन आज से मस्जिद को नमाजियों के लिए खोल दिया गया है.

यह भी पढ़ेंं: अमेरिकी दूतावास के पास अनियंत्रित कार की टक्कर से एएसआई की मौत

गौरतलब है कि शाही इमाम के निजी सचिव अमानुल्लाह की इस महीने की शुरुआत में कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु हो गई थी. इसके बाद जामा मस्जिद 11 जून को शाही इमाम अहमद बुखारी के बयान के बाद ही बंद कर दी गई थी. लोगों को घर पर नमाज अदा करने के लिए कहा गया था. हालांकि मस्जिद के कुछ कर्मचारियों को इसके अंदर पांच वक्त की नमाज अदा करने की अनुमति दी गई थी.

यह वीडियो देखें: