News Nation Logo
Banner

Watch: लाल किले हिंसा का Videos आया सामने, तलवार लहाराता नजर आया आरोपी मनिंदर सिंह

मनिंदर सिंह द्वारा लाल किले पर इस्तेमाल किए गए 4.3 फीट आकार के दो तलवार को भी दिल्ली के स्वरूप नगर स्थित उसके घर से बरामद किया गया है. आरोपी को 26 जनवरी को लाल किले की प्राचीर पर दो तलवारें लहराते हुए एक वीडियो में देखा गया था जब प्रदर्शनकारी किले की

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 17 Feb 2021, 05:06:33 PM
लाल किले हिंसा का Videos आया सामने

लाल किले हिंसा का Videos आया सामने (Photo Credit: फोटो-ANI)

नई दिल्ली:

दिल्ली के लाल किला हिंसा मामले में मुख्य आरोपी मनिंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है. दिल्ली ने पुलिस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि लाल किला हिंसा मामले में मोस्ट वांटेड व्यक्ति मनिंदर सिंह को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कल यानि कि मंगलवार पीतमपुरा के पास से गिरफ्तार कर लिया. उसके घर (स्वरूप नगर में) से दो तलवारें बरामद हुई. आरोपी से पूछताछ जारी है. वहीं दिल्ली पुलिस ने बुधवार को लाल किला का वीडियो भी जारी किया जिसमें मनिंदर सिंह तलवार लहराता हुआ नजर आ रहा है. 

मनिंदर सिंह द्वारा लाल किले पर इस्तेमाल किए गए 4.3 फीट आकार के दो तलवार को भी दिल्ली के स्वरूप नगर स्थित उसके घर से बरामद किया गया है. आरोपी को 26 जनवरी को लाल किले की प्राचीर पर दो तलवारें लहराते हुए एक वीडियो में देखा गया था जब प्रदर्शनकारी किले की ओर दौड़े थे.

पुलिस ने कहा, "तलवारों, लोहे की छड़ों, कुल्हाड़ियों, बारसा से पुलिसकर्मियों पर बर्बर हमले और गणतंत्र दिवस पर ऐतिहासिक स्मारक को नुकसान पहुंचाने के इरादे से हिंसक राष्ट्रविरोधी तत्वों को प्रेरित करने और उकसाने के इरादे से वह तलवारें लहरा रहा था." आरोपी मनिंदर सिंह उर्फ मोनी स्वरूप नगर का रहने वाला है और कार मैकेनिक का काम करता है.

पकड़े गए आरोपी ने खुलासा किया है कि वह विभिन्न समूहों के फेसबुक पोस्ट द्वारा उकसाया गया था, और अक्सर सिंघु सीमा का दौरा किया करता था. वह वहां के नेताओं द्वारा दिए गए भाषणों से काफी प्रेरित हुआ था.

उसने यह भी खुलासा किया कि उसने स्वरूप नगर क्षेत्र में अपने पड़ोस के छह व्यक्तियों को प्रेरित किया था. बाइक पर सवार सभी छह, 26 जनवरी को मुकरबा चौक की ओर सिंघु सीमा से किसानों की ट्रैक्टर रैली के साथ आए थे. ट्रैक्टर रैली में शामिल होने से पहले, मनिंदर ने दो तलवारें अपने साथ रखी थीं. योजना के अनुसार, आरोपी ने अपने पांच सहयोगियों और अन्य अज्ञात सशस्त्र बदमाशों के साथ लाल किले में प्रवेश किया और मनिंदर ने तलवारें लहराई.

ये भी पढ़ें: सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन में शामिल शख्स ने दिल्ली पुलिस के SHO पर किया तलवार से हमला, आई गंभीर चोट

स्पेशल सेल के डीसीपी पी.एस. कुशवाह ने कहा कि तलवार लहराने की उसकी हरकत ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को लाल किले पर और अधिक तबाही मचाने के लिए प्रेरित किया, जो कि लोक सेवकों के खिलाफ सभी प्रकार की हिंसा में लिप्त थे, जिसमें वहां ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मी भी शामिल थे और लाल किले के ऐतिहासिक स्मारक को नुकसान पहुंचाया था.

सिंह अपने घर के पास एक खाली प्लॉट में एक तलवार प्रशिक्षण स्कूल भी चलाता है. 26 जनवरी को लाल किले पर तलवार लहराने का एक वीडियो उसके मोबाइल फोन से बरामद किया गया है. सिंघु बॉर्डर पर उसकी मौजूदगी की अन्य तस्वीरें भी उसके फोन में मिलीं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Feb 2021, 05:06:33 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.