logo-image

Delhi Unlock: दिल्ली में कल से खुल सकते हैं वीकली मार्केट और सैलून, ये रहेंगे नियम

देश में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है. ऐसे में लोगों का जीवन भी सामान्य होने लगा हैं. राजधानी दिल्ली में भी  कोरोना मामलों में राहत मिलने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है.

Updated on: 13 Jun 2021, 02:43 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है. ऐसे में लोगों का जीवन भी सामान्य होने लगा हैं. राजधानी दिल्ली में भी  कोरोना मामलों में राहत मिलने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है. मिली जानकारी के मुतबाकि, सोमवार से रेस्टोरेंट, सैलून और वीकली मार्केट खोलने की इजाजत दी जा सकती है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले सप्ताह बाजारों, मॉल और दिल्ली मेट्रो को खोलने की घोषणा करते हुए कहा था कि यदि राजधानी में कोविड-19 की स्थिति बेहतर होती है तो आने वाले दिनों में कई अन्य गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति दी जाएगी.

और पढ़ें: तीसरी लहर के लिए केजरीवाल सरकार की तैयारी, अस्पतालों में ही बनेगी 1300 बेड के लिए ऑक्सीजन

वीकली मार्केट में केवल 50 फीसदी वेंडर्स को ही आने की इजाजत होगी. सूत्रों के मुताबिक, अगर दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) की मंजूरी मिलती है तो दिल्ली में सभी कॉलोनियों और रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स की सभी दुकानों को भी खोलने का आदेश जारी किया जाएगा. इस हफ्ते सैलून भी खुल सकते हैं. सूत्र बताते हैं कि डीडीएमए की मंजूरी के बाद आज रियायतों को लेकर अंतिम आदेश जारी होगा.

बता दें कि दिल्ली में दो हफ्ते पहले अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई थी और पहले हफ्ते में सरकार ने कंस्ट्रक्शन गतिविधियों और फैक्ट्रियां खोलने की इजाजत दी थी. जबकि दूसरे हफ्ते में शर्तों के साथ बाजार, मेट्रो समेत कई गतिविधियों को शुरू करने का आदेश जारी किया गया था.

दिल्ली में कोरोना की वर्तमान स्थिति

निवार को कोविड के 213 नए मामले सामने आए, जो 1 मार्च के बाद सबसे कम हैं, जब राष्ट्रीय राजधानी में 175 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में और 28 लोगों की मौत के साथ, दिल्ली में कोविड से मौतों का कुल आंकड़ा 24,800 हो गया.

पिछले 24 घंटों में 497 लोग संक्रमण से उबर गए, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में ठीक होने वालों की कुल संख्या 14,02,474 हो गई. दिल्ली में इस समय 3,610 सक्रिय मरीज हैं, जिनमें से 1,123 होम आइसोलेशन में हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को आगाह किया कि महामारी की संभावित तीसरी लहर की संभावना काफी वास्तविक है, जिसके लिए सरकार युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर के संकेत यूके से आ रहे हैं, जहां '45 प्रतिशत आबादी' के टीकाकरण के बावजूद कोरोनावायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं.

केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में नौ अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में स्थापित 17 मीट्रिक टन की संयुक्त क्षमता वाले 22 ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन करने के बाद कहा, इसलिए हम हाथ पर हाथ धरे बैठे नहीं रह सकते. उन्होंने बताया कि पर्याप्त ऑक्सीजन भंडारण सुनिश्चित करने के लिए जुलाई के अंत तक विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में 13 और ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे.