logo-image

तीसरी लहर के लिए केजरीवाल सरकार की तैयारी, अस्पतालों में ही बनेगी 1300 बेड के लिए ऑक्सीजन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि शनिवार को जो 22 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो रहे हैं, उनकी क्षमता लगभग 9500 एलपीएम है. इन 22 प्लांट्स से करीब 1000 बेड के लिए ऑक्सीजन अस्पताल के अंदर ही 24 घंटे उत्पादित होगी.

Updated on: 12 Jun 2021, 06:56 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के अस्पतालों में लगभग 1300 बेड के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन अस्पताल में ही किया जा सकेगा. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि शनिवार को जो 22 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो रहे हैं, उनकी क्षमता लगभग 9500 एलपीएम है. अर्थात हमें ऑक्सीजन की अगर जरूरत पड़ती है, इन 22 प्लांट्स से करीब 1000 बेड के लिए ऑक्सीजन अस्पताल के अंदर ही 24 घंटे उत्पादित होगी. सत्येंद्र जैन ने कहा कि इससे पहले जो प्लांट्स शुरू किए हैं, उससे उनकी कुल क्षमता 2700 एलपीएम है और उनसे लगभग 275 मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सकती है. अब इन दोनों को मिलाकर के लगभग 1300 बेड के लिए ऑक्सीजन अस्पताल में ही उत्पादित की जा सकेगी.

यह भी पढ़ेंः निजी अस्पतालों को मई में मिली 1.29 करोड़ डोज वैक्सीन, इस्तेमाल सिर्फ 17 फीसदी

दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली में अब तक 27 प्लांट लगा दिए गए हैं. साथ ही और भी बहुत से प्लांट लगाए जा रहे हैं, जो जल्द ही शुरू कर दिया जाएंगे. स्वास्थ्य मंत्री ने सभी मेडिकल प्रोफेशनल्स, एमएस, डॉक्टर्स, नर्सेज, पैरा मेडिकल आदि का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि लोग कह रहे हैं कि तीसरी लहर के आने की संभावना है, उसकी तैयारी के लिए हम अपना पूरा प्रयास कर रहे हैं. इस बार सबसे बड़ी दिक्कत ऑक्सीजन की रही थी. इसलिए हम लोग ऑक्सीजन का प्रबंध करने में लगे हुए हैं. दिल्ली 22 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया. इनमें से 17 प्लांट्स एचसीएल और चार मारुति ने दिए हैं. एचसीएल की तरफ से पांच और प्लांट दिए जा रहे हैं, वह भी जल्द आ जाएंगे. इसके साथ-साथ पांच पीएसए प्लांट पहले ही लग चुके हैं, जो शुरू हो चुके हैं.  

यह भी पढ़ेंः ब्लैक फंगस की दवा हुई टैक्स फ्री, कोरोना वैक्सीन पर लगती रहेगी 5 फीसदी GST

यह पांच प्लांट संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल, सत्यवादी राजा हरीशचंद्र अस्पताल, अंबेडकर नगर अस्पताल, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल और बुराड़ी अस्पताल में एक-एक लगाए गए हैं. इससे पहले, एचसीएल की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद करना चाहती हूं कि उन्होंने कोरोना महामारी के खिलाफ राज्य सरकार के साथ मिलकर लड़ाई लड़ने के लिए एचसीएल को यह मौका दिया. इस महामारी में हमने महत्वपूर्ण जिंदगियों को खोया है. हम कोविड19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रयासों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. एचसीएल फ्रांस से आयातित 21 रेडी-टू-इंस्टाल्ड ऑक्सीजन प्लांट्स का योगदान दे रहा है और इनमें से 17 पहले ही दिल्ली के सात अस्पतालों में स्थापित किए जा चुके हैं. शेष चार भी आ चुके हैं और अगले कुछ दिनों में लग दिए जाएंगे.