logo-image

दिल्ली: बच्चों की प्रतिभा निखारेंगे स्पेशलाइज्ड स्कूल, जल्द होगी शुरुआत

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. राजधानी  में हर बच्चे की अलग प्रतिभा को निखारने के लिए स्पेशलाइज्ड स्कूल की जल्द शुरुआत होने वाली है.

Updated on: 03 Feb 2023, 11:00 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. राजधानी में हर बच्चे की प्रतिभा को निखारने के लिए स्पेशलाइज्ड स्कूल की जल्द शुरुआत होने वाली है. उनका कहना है कि हर बच्चे की अलग-अलग प्रतिभा होती है, इसलिए अलग-अलग स्पेशलाइज्ड स्कूल बनाए जा रहे हैं. इस स्कूल में इंजिनियरिंग, साइंस और ह्यूमनिटी की पढ़ाई होगी. दिल्ली में ऐसे 30 से अधिक स्कूल हैं. इन 4400 सीटों के लिए 96000 आवेदन समाने आए हैं. इतने तो IIT और डॉक्टरी के लिए आवेदन नहीं आते हैं. उन्होंने कहा कि एक जमाना था कि सरकारी स्कूलों में कोई पढ़ना नहीं चाहता था.

ये भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान की कमर टूटी, IMF की शर्तों पर बोले शहबाज शरीफ

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'जब मैं और मनीष सिसोदिया परिवर्तन नाम की NGO में काम करते थे तो देखते थे कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती थी. मां बाप बच्चों को स्कूलों से हटा लेते थे. जिनके पास थोड़ा भी पैसा होता था वो प्राइवेट में पढ़ाते थे. लेकिन आज मैं दावा करता हूं कि दिल्ली के सरकारी स्कूल सबसे बेहतर हैं. मैं हिसार का रहने वाला हूं वहां के बेस्ट स्कूल में पढ़ता था. मेरे दोनों बच्चों ने DPS नोएडा में पढ़ाई पूरी की. मगर उन स्कूलों से आज दिल्ली के सरकारी स्कूल ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं शिक्षा जो उन्होंने अपने बच्चों को दी अब दिल्ली के स्कूलों को भी दी.

देश में एक अलग सोच बन गई थी, जिसके पास पैसा था वो प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाते और उनके बच्चे डॉक्टर, इंजिनियर बनते थे. गरीब के बच्चे सरकारी में जाते थे वो मजदूर ही बनते थे, लेकिन आज सब कुछ बदल गया है. 400 सरकारी स्कूलों के बच्चों ने IIT, JEEE पास किया है, उनकी अंग्रेजी मुझसे भी अच्छी है। सब माहौल की बात है.'