logo-image

दिल्लीवासी 28 अप्रैल बाद भीषण लू के लिए रहें तैयार, पारा छुएगा 44 डिग्री

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है.

Updated on: 25 Apr 2022, 06:49 AM

highlights

  • अप्रैल महीने में 8 दिन भीषण गर्मी दर्ज की गई दिल्ली में
  • अगले पांच दिनों में 3 से 5 डिग्री तक बढ़ सकता है पारा
  • गर्म हवा भी 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी

नई दिल्ली:

अप्रैल (April) में ही गर्मी का कहर झेल रहे दिल्ली वासियों के लिए यह खबर डराने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में 28 अप्रैल से भीषण लू (Heat Wave) चलने की संभावना है और तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. आने वाले दिनों में तापमान में भी वृद्धि होगी, लेकिन 28 अप्रैल के बाद लू चलने की संभावना है. पश्चिम विक्षोभ से मिली राहत भी खत्म हो चुकी है. इसके साथ ही बढ़ते तापमान के बीच गर्म हवाएं भी 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी.

44 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है दिल्ली में पारा
आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में बृहस्पतिवार तक पारा 44 डिग्री के स्तर को छू सकता है. दिल्ली के आधार स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने रविवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से दो डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ेंः  मुंबई: सांसद नवनीत राणा बायकुला तो रवि राणा को तलोजा जेल भेजा गया

गर्म हवाएं भी करेंगी परेशान
दिल्ली में इस साल अप्रैल में आठ दिन भीषण गर्मी दर्ज की गई है. मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर भीषण गर्मी की घोषणा की जाती है. राष्ट्रीय राजधानी में 21 अप्रैल, 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 29 अप्रैल 1941 को महीने का सर्वकालिक अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. गर्म हवाएं 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी.