logo-image

Delhi Pollution Today: दिल्ली-NCR की हवा अब भी खराब, राजधानी में आज हल्की बारिश के आसार

Delhi Pollution Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा अब भी बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है. वहीं ठंड बढ़ने से भी लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. इसी बीच दिल्ली में सोमवार को बारिश होने की संभावना जताई गई है.

Updated on: 27 Nov 2023, 06:57 AM

highlights

  • दिल्ली की हवा अब भी बहुत खराब
  • राजधानी में आज बारिश के आसार
  • बारिश के बाद गिरेगा राजधानी का पारा

New Delhi:

Delhi AQI Today: दिल्ली-एनसीआर की हवा पिछले एक महीने से खराब बनी हुई है. राजधानी के लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने आज (सोमवार) को हल्की बारिश होने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार को हल्की बारिश हो सकती है. जिससे वायु प्रदूषण में कमी आएगी. वायु प्रदूषण के अलावा दिल्लीवालों को अब ठंड भी सताने लगी है. राजधानी के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता अभी भी 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Rani Mukerj: एक्टर नहीं बनना चाहती थीं रानी मुखर्जी, बोलने से पहले हकलाने लगती थीं

दिल्ली में एक्यूआई 450 के पार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 के पार चला गया है. इस दौरान राजधानी के आनंद विहार में एक्यूआई 430, आरके पुरम में 410, पंजाबी बाग में 444 और आईटीओ में 422 मापा गया. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर बना रहा, जिसके चलते सोमवार (आज) को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: NIA Raid: एनआईए ने कई राज्यों में मारी छापेमारी, आतंकी मॉड्यूल के पाकिस्तान से जुड़े तार

आज हो सकती है दिल्ली में बारिश

दिल्ली में मौसम लगातार बदल रहा है और अब ठंड भी अपना असर दिखाने लगी है. हवा की खराब गुणवत्ता के बीच ठंड बढ़ने से लोगों को मुश्किलें होने लगी हैं. आज (सोमवार) का तापमान दिल्ली में कल के मुकाबले एक डिग्री नीचे जा सकता है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार को दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. जिससे प्रदूषण में तो थोड़ी राहत मिल सकती है लेकिन ठंड का कहर शुरू हो जाएगा. बारिश के बाद सोमवार शाम तक राजधानी के तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है. दिन के तापमान में गिरावट आएगी और गुरुवार-शुक्रवार तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS : भारत ने लगातार जीता दूसरा मैच, ऑस्ट्रेलिया को 44 रनों से दी मात

दिल्ली में पराली जलाने से सिर्फ 2-3 फीसदी प्रदूषण

इसी के साथ पराली जलाने के मामलों में भी अब कम आ गई है. मिली जानकारी के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा और यूपी में पराली जलाने के मामले घटकर तीन सौ के आसपास आ गए हैं. जिसकी दिल्ली के प्रदूषण में साझेदारी घटकर दो से तीन फीसदी ही रह गई है. इसके बावजूद दिल्ली की हवा सांस लेने लायक नहीं बची है. बताया जा रहा है कि दिल्ली में मौजूद कुछ हॉट स्पॉट के चलते यहां प्रदूषण बढ़ा है. राजधानी में पहले से चिन्हित 13 में से 11 हॉट स्पॉट पर रविवार को प्रदूषण का स्तर दिल्ली के औसत स्तर से कहीं ज्यादा रहा. इनमें भी वजीरपुर जैसे हॉट स्पॉट का वायु गुणवत्ता सूचकांक 464 रहा जो जो 'अत्यंत गंभीर' श्रेणी में आता है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज शिव जी की कृपा से चमक उठेगी इन राशियों की किस्मत, जानें अपना हाल

राजधानी के 13 हॉट स्पॉट पर इतना रहा AQI

रविवार को दिल्ली के वजीरपुर में एक्यूआई 464, जहांगीरपुरी में 457, विवेक विहार में 455, पंजाबी बाग में 444, अशोक विहार में 446, रोहिणी में 432, बवाना में 438, मुंडका में 440, आनंद विहार में 438, आरके पुरम में 403, ओखला में 413, द्वारका में 392 और नरेला का वायु गुणवत्ता सूचकांक 382 रहा.