logo-image

NIA Raid: एनआईए ने कई राज्यों में मारी छापेमारी, आतंकी मॉड्यूल के पाकिस्तान से जुड़े तार

एनआईए के एक प्रवक्ता का कहना है, मॉड्यूल के सदस्य भारत विरोधी विचारों का प्रचार-प्रसार करने में जुड़े हुए थे.

Updated on: 26 Nov 2023, 11:09 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने पाकिस्तान समर्थित गजवा-ए-हिंद आतंकी मॉड्यूल को लेकर रविवार को कई राज्यों में रेड मारी है. यहां से टीम को आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण बरामद हुए हैं. जिन संदिग्धों के यहां पर रेड पड़ी है, बताया जा रहा है उनके पाकिस्तानी हैंडलरों से संपर्क हैं. एनआईए के अनुसार, मॉड्यूल के सदस्य भारत विरोधी विचारों का प्रचार-प्रसार करने में जुड़े हुए थे. एनआईए के एक प्रवक्ता का कहना है कि मध्य प्रदेश के देवास जिले, गुजरात के गिर सोमनाथ जिले, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले और केरल के कोझिकोड में संदिग्धों के परिसारों पर ये रेड मारी गई है. 

ये भी पढ़ें: Uttarakhand Tunnel Rescue: 1 या 2 नहीं... मजदूरों को बचाने के ये हैं 6 प्लान

यह मामला 14 जुलाई 2022 का बताया जा रहा है. बिहार की राजधानी पटना में फुलवारीशरीफ पुलिस ने मरगूब अहमद दानिश उर्फ ​​ताहिर को पकड़ा था. इसके बाद एनआईए ने एफआईआर को दर्ज किया. मरगूब अहमद व्हाट्सएप ग्रुप गजवा-ए-हिंद का एडमिन बताया जाता है. इसे जैन नाम के एक पाकिस्तानी ने बनाया था. 

पाकिस्तान से कंट्रोल होता था सोशल मीडिया

आरोपी मरगूब अहमद ने भारत के साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश और यमन समेत कई दूसरे देशों के लोगों को एक ग्रुप में जोड़ रखा था. ये टेलीग्राम और बीआईपी मैसेंजर जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय था. इस ग्रुप को पाकिस्तान से कंट्रोल किया जाता था. एनआईए जांच में पता लगा कि मरगूब अहमद भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने को लेकर स्लीपर सेल तैयार करने में जुटा था. इसके साथ उसने अन्य व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया था. इसमें उसने बांग्लादेशी नागरिकों को जोड़ रखा था. जांच के बाद एनआईए ने 6 जनवरी 2023 को आरोपी मरगूब अहमद  के खिलाफ कई आईपीसी की धाराओं में चार्जशीट दायर की थी.