logo-image

दिल्ली-NCR में 10 साल का रिकॉर्ड टूटा, शीतलहर का सबसे लंबा महीना

दिल्ली-एनसीआर का मौसम ठंड के साथ घने कोहरे की मार झेल रहा है. यहां पर स्थिति में सुधार होता नहीं दिख रहा है. ऐसा अनुमान है कि जनवरी माह में इतनी लंबी शीतलहर 10 साल में पहले की कभी नहीं पड़ी.

Updated on: 10 Jan 2023, 09:41 AM

highlights

  • अगले 24 घंटे थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है
  • 14 से 15 जनवरी तक शीतलहर की दोबारा वापसी
  • कई ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा है

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर का मौसम ठंड के साथ घने कोहरे की मार झेल रहा है. यहां पर स्थिति में सुधार होता नहीं दिख रहा है. ऐसा अनुमान है कि जनवरी माह में इतनी लंबी शीतलहर 10 साल में पहले की कभी नहीं पड़ी. मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस पाया गया. यहां पर कुछ जगहों पर शीतलहर देखी गई. भारत मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. मगर 14 से 15 जनवरी तक शीतलहर की दोबारा वापसी हो सकती है. बुधवार को राहत मिलने की उम्मीद है. इस बीच ऐसी सूचना है कि दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तर राजस्थान में बादल छाए रह सकते हैं. 14 जनवरी को कोहरे के साथ शीतलहर वापसी कर सकती है. 

दिल्ली में कोहरे के कारण ट्रेनों के साथ उड़ानों पर भी असर पड़ रहा है. दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू की उड़ाने लेट हैं. कई ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा है. उत्‍तर रेलवे की 36 ट्रेनें लेट हैं. 

ये भी पढ़ें: Bihar Weather Update: राज्य में नहीं कम होगा अभी ठंड का प्रकोप, जानिए किन पांच जिलों में अलर्ट हुआ जारी

उत्तर रेलवे की 36 ट्रेनें कोहरे की वजह से लेट हैं. इनमें दरभंगा-नई दिल्‍ली क्लोन स्पेशल,मालदा टाउन-दिल्‍ली एक्‍सप्रेस, प्रयागराज-नई दिल्‍ली एक्‍सप्रेस, बठिंडा-गोरखपुर गोरखधाम एक्‍सप्रेस, पद्मावत एक्‍सप्रेस, लखनऊ-नई दिल्‍ली मेल के नाम शामिल हैं.

राजधानी में शीतलहर का प्रकोप जारी है. 2021 में जनवरी में पूरे माह लगातार शीतलहर नहीं रही. इस साल पूरे माह 4 डिग्री से ​नीचे तापमान नहीं गया. इस साल मात्र छह दिन शीतलहर थी, मगर यह लगातार नहीं था. इस वर्ष एक जनवरी के बाद 12 से 13 जनवरी और फिर 26 जनवरी, 28 जनवरी और 31 जनवरी को शीतलहर चली थी.  
इसके पहले 2013 में शीतलहर का असर छह दिनों तक रहा था. मगर यह भी लगातार नहीं था. 

मंगलवार यानि आज सुबह के वक्त घना कोहरा छाया रहा. कुछ इलाकों में शीतलहर की स्थिति थी. यहां पर न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक रहा. बताया जा रहा है कि 11 से 13 जनवरी तक सर्दी में राहत होने की उम्मीद है. इसके बाद 14 जनवरी को दोबारा शीतलहर की वापसी होगी. तापमान में गिरावट आएगी. 15 जनवरी को न्यूनतम तापमान 4 और अधिकतम तापमान 16 डिग्री तक होने की उम्मीद है.