logo-image

Bihar Weather Update: राज्य में नहीं कम होगा अभी ठंड का प्रकोप, जानिए किन पांच जिलों में अलर्ट हुआ जारी

बिहार में ठंड का प्रकोप जारी है. ठंडी हवाओं के कारण लोग अपने घरों में दुबके बैठे हैं. मौसम विभाग के तरफ से अलर्ट भी जारी किया गया है. सोमवार को गया में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. गया में पारा 3.7 डिग्री दर्ज किया गया था.

Updated on: 10 Jan 2023, 08:14 AM

highlights

  • गया में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया 
  • 12 जनवरी के बाद ही मौसम में हो सकता है सुधार 
  • पांच जिलों में मौसम विभाग ने सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट किया जारी

Patna:

बिहार में ठंड का प्रकोप जारी है. ठंडी हवाओं के कारण लोग अपने घरों में दुबके बैठे हैं. मौसम विभाग के तरफ से अलर्ट भी जारी किया गया है. सोमवार को गया में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. गया में पारा 3.7 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं, राजधानी पटना में भी ठंड का कहर जारी है. राज्य में आज सुबह का तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया है. ठंडी हवाएं 13 किमी प्रति घंटा तक की स्पीड से बह रही है. हालांकि हवा, नमी और अन्य मौसम की स्थितियों जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए तापमान 7 डिग्री जैसा भी महसूस हो सकता है . 

12 जनवरी के बाद ही मौसम में होगा सुधार 

मौसम विभाग की ओर से लोगों को ये सलाह दी गई है कि बेवजह अपने घरों से ना निकले. मौसम विभाग के अनुसार 12 जनवरी के बाद ही मौसम में सुधार हो सकता है. तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़त हो सकती है. साथ ही अच्छी धुप निकलने की भी संभवना है जिससे लोगों को राहत मिलेगी. वहीं, सोमवार को अररिया के फोर्बेस्गंज का तापमान 5 डिग्री, भगलपुर के सबौर का 5 डिग्री और रोहतास के देहरी में 6.5  डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया था. पटना, छपरा और भगलपुर में कोल्ड डे की स्थिति अभी भी बनी हुईं है. आपको बता दें कि, राज्य के पांच जिलों में मौसम विभाग ने सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट जारी कर दिया है. पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा , सुपौल और अररिया के फोर्बेस्गंज में  सीवियर कोल्ड डे की घोषणा की गई है. 

राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी 

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनानी ने कहा है कि 10 जनवरी तक बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा. अभी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलगी. 10 जनवरी के बाद तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है. 

ठंड से बचने का एक मात्र उपाय है आग

आग ही लोगों के लिए इस ठंड से बचने का एक मात्र उपाय है. शाम चार बजे के बाद से ही यहां ठंड बढ़ गई है. लोग घर में या अपने आस पास आग जलाकर दुबके बैठे हैं. जानवर भी अब ठंड से परेशान हो रहे हैं. क्योंकि किसान चारा लाने अब नहीं जा पा रहे हैं. चारा लाने के लिए नहीं जाने के कारण अब किसान जानवर को खेत खलियान में ले जाकर चरा रहे हैं. जिससे उन्हें काफी परेशानी हो रही है. 

11 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना

राज्य में अभी भी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. बता दें कि अधिक दवाब का क्षेत्र बने होने के कारण बिहार में भयंकर ठंड पड़ रही है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. ठंडी हवाएं चार किमी प्रति घंटा तक की स्पीड से भी ज्यादा से बह रही है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बिहार में 11 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 

 यह भी पढ़ें : RJD के लिए बोझ बन चुके हैं नीतीश कुमार: सुशील मोदी

क्या होता है ऑरेंज अलर्ट

ऑरेंज अलर्ट का मतलब ये होता है कि ठंढ अपने खतरे की निशान से ऊपर चला गया है तो अब तैयार रहने की जरूरत है. मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट गंभीर स्थिति के लिए जारी करता है और इस स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों को तैयार रहने के लिए कह दिया जाता है. वहीं, इस अलर्ट के जारी होने के बाद लोगों को सावधानी बरतने के लिये कह दिया जाता है.