News Nation Logo

दिल्ली-NCR में सिरहन बढ़ी, अगले दो दिनों में गिरेगा तापमान

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव हुआ खत्म, हवा की दिशा उत्तरी-पश्चिमी यानी हिमपात वाले क्षेत्र की तरफ से हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 23 Nov 2021, 12:03:49 PM
ColdWaves

दिल्ली-NCR में सिरहन बढ़ी (Photo Credit: file photo)

highlights

  • पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होने के साथ ही अब आसमान पूरी तरह साफ हो गया है 
  • राजधानी दिल्ली के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज करी गई है
  • दिल्ली के सफदरजंग में सुबह न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

नई दिल्ली:

पहाड़ी राज्यों से आ रही हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर में सिरहन बढ़ा दी है. यहां के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के कई भागों में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते लगभग दस दिनों से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इजाफा दर्ज करा जा रहा था. मगर, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होने के साथ ही अब आसमान पूरी तरह साफ हो गया है और हवा की दिशा उत्तरी-पश्चिमी यानी हिमपात वाले क्षेत्र की तरफ से हो गई है. इस कारण राजधानी दिल्ली के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज करी गई है.

ये भी पढ़ें:  फ्रांस की लड़की को बेगुसराय के लड़के से हुआ प्यार, हिन्दु रीति-रिवाज से की शादी

दिल्ली के सफदरजंग में सुबह न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से तीन डिग्री कम रहा है. वहीं,अधिकतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सामान्य से दो डिग्री कम है। दिल्ली के जफरपुर में न्यूनतम तापमान 3.7 और लोधी रोड में  4.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान अगर चार डिग्री या उससे भी नीचे हो तो उसे शीतलहर की स्थिति में माना जाता है. इस तरह से दोनों ही इलाकों में मंगलवार की सुबह शीतलहर जैसी स्थिति रही.

बिहार-दिल्ली सहित भारत के कई इलाके ठंड की चपेट में आ गए हैं. उत्तर-पश्चिम भारत के क्षेत्रों में शीतलहर की संभावना बढ़ी हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की  संभावना है. कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

First Published : 23 Nov 2021, 11:30:41 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.