logo-image

Delhi: LG से मुलाकात पर बोले गोपाल राय- सबके सहयोग से प्रदूषण रोकथाम पर किया जाए काम

Delhi Air Pollution : दिल्ली में सर्दी के साथ वायु प्रदूषण भी तेजी से बढ़ रहा है. इसे लेकर उपराज्यपाल ने प्रदूषण से संबंधित दिल्ली सरकार के साथ बैठक की है. इसके बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बैठक के बारे में विस्तार से बताया है.

Updated on: 03 Nov 2023, 09:50 PM

नई दिल्ली:

Delhi Air Pollution : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी के साथ साथ वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है. जहरीली हवा में लोगों के दम घुट रहे हैं. सांस लेने में दिक्कतें हो रही हैं और आंखों में जलन हो रहा है. शहर में वायु प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति बेहद चिंताजनक है, इसे लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री और पर्यावरण मंत्री की बैठक बुलाई थी. उपराज्यपाल से मुलाकात के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया से बातचीत की है और एलजी से हुई वार्ता के बारे में बताया है.  

यह भी पढ़ें : Delhi Air Pollution : दिल्ली में प्रदूषण का बढ़ा स्तर, आम आदमी के साथ व्यापारियों को भी सताने लगी चिंता
 
दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि काफी विस्तार से बातचीत हुई. हमने निवेदन किया है कि एक निर्देश जारी किया जाए कि जो भी वरिष्ठ अधिकारी हैं वो सक्रियता के साथ काम करें. हमने निवेदन किया है कि पड़ोसी राज्यों से बात करके और सबके सहयोग से इसपर (प्रदूषण रोकथाम) काम किया जाए. 

उन्होंने कहा कि खासतौर से हमने सभी अधिकारियों को निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है कि अधिकारी सरकार का बायकॉट ना करें और मिलकर काम करें. केंद्र सरकार के कहने पर सभी अधिकारी निष्क्रिय हो रहे हैं. अगर निष्क्रिय होंगे तो कार्यान्वयन एक चुनौती बन जाएगा.

यह भी पढ़ें : Delhi Air Pollution: BJP ने दिल्ली सरकार को घेरा तो सौरभ भारद्वाज ने योगी-खट्टर सरकार से पूछे सवाल 

इससे पहले दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ट्वीट किया था कि शहर में वायु प्रदूषण से उत्पन्न स्थिति बेहद चिंताजनक है. मैंने स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री और मंत्री (पर्यावरण) को राज निवास में एक बैठक के लिए कहा है. मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे जितना संभव हो सके घर के अंदर रहें और खुद को, विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों को खतरनाक परिवेशीय स्थितियों में न रखें, जहां कथित तौर पर कुछ स्थानों पर AQI 800 को पार कर गया है.