logo-image

इंतजार खत्म! दिल्ली में शुरू होने जा रही मेट्रो, घर बैठे मिलेगा स्मार्ट कार्ड

पांच महीने से थमी मेट्रो सेवा 7 मई से पटरी पर फिर से दौड़ने लगेगी. लेकिन इस बार नियम में बहुत सारे बदलाव हुए हैं. इस बार यात्रियों को टोकन नहीं नहीं मिलेंगे.

Updated on: 02 Sep 2020, 04:33 PM

नई दिल्ली :

दिल्ली में मेट्रो सेवा फिर से शुरू होने जा रही है. पांच महीने से थमी मेट्रो सेवा 7 मई से पटरी पर फिर से दौड़ने लगेगी. लेकिन इस बार नियम में बहुत सारे बदलाव हुए हैं. इस बार यात्रियों को टोकन नहीं नहीं मिलेंगे. उन्हें यात्रा करने के लिए स्मार्ट कार्ड बनाने होंगे. मेट्रो में यात्रा करने के लिए नए गाइडलाइंस जारी होने हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घर बैठे यात्री मेट्रो के लिए स्मार्ट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. लोग नई स्मार्ट कार्ड सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. नए स्मार्ट कार्ड के लिए 'ऑटोपे' मोबाइल ऐप पर जाना होगा. इस ऐप के जरिए नए स्मार्ट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. नए स्मार्ट कार्ड में जब भी राशि 100 रुपये से कम होगी तो ऑटो टॉपअप सुविधा काम करेगी.

इसे भी पढ़ें: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत कोविड-19 से संक्रमित

यात्री जब यात्रा कर रहे होंगे और बैलेंस खत्म हो जाएगा तो यह खुद ब खुद आपके अकाउंट से रिचार्ज हो जाएगा. इस ऐप से आपका बैंक खाता और डेबिट कार्ड जुड़ा रहेगा. जिससे आपका कार्ड स्वत: रिचार्ज हो जाएगा.

स्मार्ट कार्ड को दिल्ली मेट्रो रेल निगम की वेबसाइट, दिल्ली मेट्रो ऐप या पेटीएम से भी आसानी से रिचार्ज कराया जा सकेगा. इस ऐप से पुराने स्मार्ट कार्ड को भी रजिस्टर्ड हो सकेंगे.

और पढ़ें: डिस्चार्ज होने पर कोरोना मरीजों के लिए होगी ट्रांसपोर्टेशन व्यवस्था

इस बार मेट्रो में यात्रा करने के दौरान आपको खास ख्याल भी रखना होगा, नहीं तो जुर्माना भरना पड़ सकता है. यात्रियों को मास्क लगाना जरूरी होगा. सोशल डिस्टेंसिंग भी बनाए रखना होगा.अगर आप बीमार है तो मेट्रो में यात्रा नहीं कर पाएंगे.