News Nation Logo
Banner

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर कल ट्रेनों संचालन थोड़ी देर के लिए रहेगा बंद

सुबह 9.30 बजे से पूरी ब्लू लाइन में सामान्य ट्रेन सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी. नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/ वैशाली से जनकपुरी पश्चिम खंड पर मेट्रो सेवाएं रविवार के समय सारणी के अनुसार एक लूप में उपलब्ध रहेंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 20 Feb 2021, 03:52:35 PM
Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • रविवार को दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन प्रभावित
  • जनकपुरी वेस्ट से वैशाली थोड़ी देर बाधित रहेगा रूट
  • डीएमआरसी ने ट्वीट कर दी जानकारी

नई दिल्ली:

रविवार को द्वारका मेट्रो स्टेशन पर ट्रैक की मरम्मत के कारण दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन सेवाएं थोड़ी देर के लिए प्रभावित रहेंगी. सुबह 9.30 बजे से पूरी ब्लू लाइन में सामान्य ट्रेन सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी. नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/ वैशाली से जनकपुरी पश्चिम खंड पर मेट्रो सेवाएं रविवार के समय सारणी के अनुसार एक लूप में उपलब्ध रहेंगी. नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी सेक्शन तक मेट्रो सेवा सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इस खंड पर चल रहे ट्रैक के रखरखाव के कारण जनकपुरी पश्चिम-द्वारका खंड पर सेवाओं को निलंबित कर दिया जाएगा. हालांकि, मेट्रो ट्रेनें द्वारका सेक्टर 21 से द्वारका के बीच चलती रहेंगी. इस अवधि के दौरान स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर यात्रियों को सूचित करने के लिए नियमित रूप से घोषणा की जाएगी.

वहीं दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) अपने चौथे चरण के विस्तार के दौरान नए पेड़ लगाने के लिए तैयार है. चरण 4 के विस्तार के लिए लगभग 11,000 पेड़ों को काट दिया जाएगा, एक आरटीआई जवाब से यह जानकारी मिली. डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने आईएएनएस से कहा, "दिल्ली मेट्रो 1 पेड़ के बदले 10 पेड़ लगाने के लिए प्रतिबद्ध है. इसका मतलब है कि अगर 11,000 पेड़ों को काट दिया जाए, तो 1 लाख 10 हजार पेड़ लगाए जाएंगे."

और पढ़ें: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, आजादपुर बनेगा दूसरा ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन

दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत जनकपुरी वेस्ट को आरके आश्रम कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा, जिसकी लंबाई 28.9 किलोमीटर है. इसके अलावा 12.5 किलोमीटर के मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर और 20 किलोमीटर के तुगलकाबाद-एयरोसिटी कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. फेज-4 की कुल लंबाई 65 किलोमीटर होगी, जिसमें से 27 किलोमीटर भूमिगत होगा. फेज-4 का पूरा काम 2025 तक पूरा हो जाएगा.  रविवार सुबह 9:30 बजे तक द्वारका (Dwarka) और जनकपुरी वेस्ट (Janakpuri West) के बीच ब्लू लाइन पर मेट्रो सेवा का परिचालन नहीं होगा.  दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरशन ( Delhi Metro Rail Corporation ) ने इस बारे में जानकारी दी. डीएमआरसी के अनुसार, इस रूट पर मेंटेनेंस कार्य के चल रहा है, जिस कारण (Metro) नहीं चलाई जाएगी, इसलिए डीएमआरसी ने यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग अपनाने की अपील की है.

First Published : 20 Feb 2021, 03:50:57 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.