logo-image

Delhi MCD Result 2022: नगर निगम पर भी AAP का कब्जा , जानें मेयर रेस में कौन आगे

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एमसीडी चुनाव के नतीजे जैसे-जैसे आगे बढ़ते गए वैसे-वैसे आम आदमी पार्टी की जीत सुनिश्चित लगने लगी.

Updated on: 07 Dec 2022, 02:28 PM

highlights

  • दिल्ली एमसीडी पर भी AAP का कब्जा
  • एग्जिट पोल के करीब ही रहा परिणाम
  • अब दिल्ली मेयर को लेकर चर्चाएं शुरू

नई दिल्ली:

Delhi MCD Result 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एमसीडी चुनाव के नतीजे जैसे-जैसे आगे बढ़ते गए वैसे-वैसे आम आदमी पार्टी की जीत सुनिश्चित लगने लगी. हालांकि एग्जिट पोलों में पहले ही इस बात का अंदेशा मिल गया था कि, आम आदमी पार्टी दिल्ली विधानसभा के साथ-साथ अब नगर निगम पर भी कब्जा करने जा रही है. हालांकि जैसे मतगणना शुरू हुई, कभी बीजेपी तो कभी आम आदमी पार्टी आगे नजर आ रहे थे. लेकिन कुछ घंटों के अंदर ही आप ने बढ़त बनाना शुरू कर दी और दोपहर तक स्थिति साफ हो गई थी. आम आदमी पार्टी नगर निगम पर कब्जा करने के साथ ही उसके सामने चुनौतियां कम नहीं होंगी. सबसे बड़ी चुनौती है मेयर कौन होगा? आइए जानते हैं कि आम आदमी पार्टी की ओर से मेयर रेस में कौन है और कैसे होता है मेयर का चयन?

दिल्ली एमसीडी के चुनाव के नतीजों के साथ  ही इस बात की चर्चा भी जोरों पर हैं कि आम आदमी किसे मेयर की कुर्सी पर काबिज करेगी. इस चुनाव में कई दिग्गज अपनी किस्मत आजमा रहे थे, इनमें कुछ को जीत नसीब हुई तो कुछ हार के फेरे में अटक कर रह गए. 

एमसीडी में पहला साल महिला के नाम
एमसीडी के चुनाव में जीतने वाले दल को पांच वर्ष तक राज करने का मौका मिलता है. हालांकि इन पांच वर्षों में से पहला वर्ष महिला मेयर ही बनाई जाती है. इसे ऐसा भी कह सकते हैं कि, पहले वर्ष में महिला मेयर का रिजर्वेशन है. यही नहीं इसके अलावा तीसरे वर्ष में भी मेयर वही बनता है जो अनुसूचित जाति से हो. 

यह भी पढ़ें - Delhi MCD Result 2022: AAP को मिला बहुमत, CM केजरीवाल ने दिखाया विक्ट्री साइन

ऐसे में आम आदमी पार्टी के सामने बड़ी चुनौती इस बात की होगी कि, पहले वर्ष में एक महिला प्रत्याशी को आगे लाए और दूसरी ये कि तीसरे वर्ष में अगल बदलाव करना हुआ तो किसे मौके दिया जाएगा. 

बहरहाल सबसे पहले बात करते हैं कि आम आदमी पार्टी की जीत के साथ पहले वर्ष में किस महिला पार्षद को मेयर की कुर्सी पर काबिज किया जाएगा. 

रेस में ये नाम आगे
दिल्ली एमसीडी मेयर की कुर्सी पर काबिज होने वाले नामों को चर्चाएं एग्जिट पोल के साथ ही तेज हो गई थीं. इनमें आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वालीं महिला इकाई की प्रदेश संयोजक निर्मला देवी का नाम सबसे आगे हैं. इसके साथ ही दिल्ली महिला आयोग की सदस्य रहीं प्रोमिला गुप्ता, सारिका चौधरी और पार्टी की एक और नेता कैप्टन शालिनी सिंह के नाम की चर्चा जोरों पर है.

प्रोमिला गुप्ता ने तिमारपुर से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की है. वहीं निर्मला कुमारी सैनिक एन्क्लेव से चुनावी मैदान में थी. उन्होंने भी जीत दर्ज की. इसके साथ ही सारिका सिंह ने दरियागंज सीट से चुनाव लड़ा. बता दें कि, सारिका सिंह भी दिल्ली महिला आयोग की सदस्य रह चुकी हैं. 

अरुणा आसफ अली के नाम पहली मेयर का खिताब
दिल्ली एमसीडी में पहली महिला मेयर की बात की जाए तो ये खिताब चांदनी चौक की टाउनहॉल सीट से लड़ीं स्वतंत्रता सेनानी अरुणा आसफ अली के नाम ये दर्ज है.