logo-image

Delhi MCD Election 2022: मतगणना की प्रक्रिया हुई शुरू, कौन जीतेगा सियासी बाजी

Delhi MCD Election 2022: थोड़ी देर में शुरू होगी मतगणना! कौन जीतेगा सियासी बाजी

Updated on: 07 Dec 2022, 07:27 AM

highlights

  • सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की काउंटिंग प्रक्रिया 
  • 42 मतदान केंद्रों में करीब 5 से 10 राउंड में होगी प्रक्रिया

नई दिल्ली:

Delhi MCD Election 2022: राजधानी दिल्ली में नगर- निगम चुनाव के नतीजे आज घोषित होने जा रहे हैं. मतगणना की प्रकिया अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाली है. जिसके बाद चुनाव रणनीति में हार और जीत का फैसला होगा. गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में बीते रविवार यानि 4 दिसम्बर को एमसीडी चुनाव के तहत वोट डाले गए थे. वोटिंग प्रक्रिया के बाद से ही 250 वार्डों के परिणामों का इंतजार हर किसी को बेसब्री से है. जानकारी हो कि इस बार साल 2017 के मुकाबले वार्डों की संख्या को भी घटाया गया है. जबकि इस बार मतदान भी 50.47 फीसदी रहा था.

एग्जिट पोल में आप मार रही बाजी

वोटिंग प्रक्रिया के बाद एग्जिट पोल की बात करें तो इसमें आम आदमी पार्टी की सरकार को सबसे ज्यादा सीटें मिलना माना जा रहा है. वहीं इसके बाद बीजेपी और आखिर में सबसे कम सीट मिलने का अनुमान कांग्रेस पार्टी को मिलना माना जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः MCD Election Result : एमसीडी में किसकी बनेगी सरकार? मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जीत के लिए कितनी सीटों पर होना होगा काबिज

दिल्ली नगर- निगम के चुनावी रण में जीत हासिल करने के लिए किसी भी पार्टी को 126 सीटों पर अपनी जीत दर्ज करवानी होगी. जानकारी हो कि साल 2017 में वार्डों की संख्या 272 रही थी, जिन्हें इस बार घटा कर कम कर दिया गया है.

कब तक घोषित होंगे परिणाम

दरअसल मतगणना की प्रक्रिया आज सुबह 8 बजे से 42 मतगणना केंद्रों में शुरू होने जा रही है. इस प्रक्रिया के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं. कड़े इंतजामों के तहत 10 हजार से भी ज्यादा पुलिसकर्मियों और केंद्रीय सुरक्षा बलों की कई कंपनियों की तैनाती हुई है. चुनाव आयोग ने ईसीआईएल के 136 इंजिनियरों को भी तैनात किया है. वहीं हर वार्ड में मतगणना के 5-10 राउंड होंगे जिसके बाद आज दोपहर करीब 1 बजे तक काउंटिंग पूरी हो जाएगी.