logo-image

दिल्ली में बढ़ी सख्ती, शादी समारोहों पर पूरी तरह पाबंदी, नई गाइडलाइन जारी

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से मचे हाहाकार के बीच देश की राजधानी दिल्ली में पाबंदियों को और सख्त कर दिया गया है. दिल्ली सरकार ने राजधानी में लागू लॉकडाउन को और एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है.

Updated on: 09 May 2021, 03:09 PM

highlights

  • कोरोना के चलते दिल्ली में बढ़ी सख्ती
  • लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाया गया
  • दिल्ली मेट्रो पर भी सोमवार से रहेगी रोक
  • शादी समारोहों पर पूरी तरह पाबंदी लगी

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से मचे हाहाकार के बीच देश की राजधानी दिल्ली में पाबंदियों को और सख्त कर दिया गया है. दिल्ली सरकार ने राजधानी में लागू लॉकडाउन को और एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है और साथ ही पाबंदियां सख्त कर दी हैं. राजधानी में मेट्रो सेवा पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा शादी समारोहों पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली सरकार ने कोरोना पाबंदियों को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है. जिसमें जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस उपायुक्त, संबंधित प्राधिकारी को भी आदेश दिया गया है कि वह सुनिश्चित करेंगे कि लोग आईएसबीटी, रेलवे स्टेशनों, मंडियों, दुकानों पर कोविड-19 के लिहाज से अनुकूल व्यवहार करें.

यह भी पढ़ें : महामारी में ऐसी खुली लूट...ऑक्सीजन सिलेंडर के नाम पर फायर एंस्टीग्यूशर बेचने का खेल

दिल्ली सरकार ने औपचारिक आदेश जारी कर कहा है कि राजधानी में सख्त प्रतिबंधों के साथ 17 मई तक बंद रहेगा. मेट्रो रेल सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित रखा गया है. सार्वजनिक स्थानों पर शादी समारोहों पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी. ऐसे समारोह केवल घर या अदालत में ही आयोजित करने की अनुमति होगी और इसमें 20 से अधिक लोग एकत्रित नहीं होंगे. आदेश में कहा गया है कि शादी में डीजे, टेंट, कैटरिंग की भी इजाजत नहीं होगी. अगर कस्टमर ने इस तरह की किसी सेवा के लिए पैसे दिए हैं तो उसको पैसे लौटाए जाएं या आपसी सहमति से बाद की डेट तय की जाए.

आदेश में कहा गया है कि जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस उपायुक्त, संबंधित प्राधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि लोग आईएसबीटी, रेलवे स्टेशनों, मंडियों, दुकानों पर कोविड-19 के लिहाज से अनुकूल व्यवहार करें. इससे पहले आज दोपहर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि अभी लॉकडाउन को जारी रखने की जरूरत है. जान है तो जहान है, इसलिए दिल्ली में लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : यूपी में कोरोना का कहर, 17 मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू 

कोरोना की स्थिति को लेकर अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 26 अप्रैल के बाद से कोरोना के केस कम होने शुरू हुए और पिछले एक-दो दिन में पॉजिटिविटी रेट 35 फीसदी से घटकर 23 फीसदी हो गया है. उन्होंने कहा कि इस लॉकडाउन के समय को हमने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में इस्तेमाल किया. सबसे ज्यादा दिक्कत ऑक्सीजन की सामने आई. पिछले कुछ दिनों केंद्र के सहयोग से ऑक्सीजन की स्थिति काफी सुधरी है.