logo-image

दिल्ली के जामा मस्जिद बाजार में ईद की खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़

ईद-उल-फितर का पालन चांद दिखने पर निर्भर करता है. यह रमजान के पवित्र महीने के समापन का प्रतीक है.

Updated on: 01 May 2022, 07:07 PM

नई दिल्ली:

ईद-उल-फितर से पहले, जामा मस्जिद बाजार में त्योहार की खरीदारी के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. पिछले दो साल से लॉकडाउन के कारण सब कुछ बंद था और लोगों को अपने घरों पर ईद मनानी पड़ी. कोई भी कहीं नहीं जा सकता था. लोगों के जीवन में कितने बदलाव आए हैं. इस साल सभी के चेहरे पर खुशी देखी जा सकती है जैसे कि इस बार ईद का त्योहार COVID से मुक्त हैं. ईद को विशेष बनाने के लिए लोग तरह-तरह की सेवइयां खरीदते हैं. लोग ईद के लिए खजूर, सूखे मेवे, सेवई और अन्य चीजें खरीदने के लिए उमड़ पड़े हैं.  

जामा मस्जिद बाजार में सेवई की दुकान के एक दुकानदार उमेज़ जावेद खान ने कहा, “हम सेवई बेच रहे हैं. बाजार दो साल से बंद थे लेकिन इस साल बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने आए हैं. मैंने इतनी बड़ी भीड़ पहले कभी नहीं देखी. ”

शीरमल की दुकान पर इस साल भारी संख्या में लोग आ रहे हैं और इस वजह से बाजार में भारी भीड़ है. दो साल से काम बंद था. अब जब बाजार खुले हैं, तो बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं और इस वजह से बाजार में भारी भीड़ है. शाम को भीड़ बढ़ जाएगी. हर कोई खुश हो जाता है उनके त्योहार मनाएं. कोई भी दो साल तक अपना त्योहार नहीं मना सका. लेकिन इस बार सभी इस त्योहार को खुशी से मनाएंगे.  

यह भी पढ़ें: IPL 2022: टीम में बार-बार बदलाव को इस गेंदबाज ने बताया गलत, दे दी बड़ी सलाह  

बाजार में खरीदारी करने आई एक अन्य शमा परवीन ने कहा, “इस साल ईद की तैयारियां अच्छी चल रही हैं. मैंने अपने बच्चों और पति के लिए कपड़े खरीदे हैं. मैं इस बाजार में अपने बच्चों के लिए टोपी खरीदने आई हूं.”

एक खरीदार जावेद ने कहा, “ईद के लिए सभी तरह की सामग्री यहां उपलब्ध है. हमने ईद के लिए कपड़े खरीदे हैं.” ईद-उल-फितर का शुभ अवसर एक महीने के उपवास, प्रार्थना और मानवीय गतिविधियों में संलग्न होने के बाद आता है जैसे कि रमजान के पवित्र महीने के दौरान वंचितों को भोजन कराना.

ईद-उल-फितर का पालन चांद दिखने पर निर्भर करता है. यह रमजान के पवित्र महीने के समापन का प्रतीक है. ईद-उल-फितर के अवसर पर, लोग सुबह जल्दी उठते हैं, सलात उल-फज्र (दैनिक प्रार्थना) का जाप करते हैं, स्नान करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं और इटार (इत्र) लगाते हैं. लोगों द्वारा विशेष दिन पर विशेष सामूहिक प्रार्थना करने से पहले हार्दिक नाश्ता खाने का रिवाज है.