logo-image

दिल्ली का O2 प्लान : केजरीवाल के इन कदमों से दिल्ली में जल्द खत्म होगी ऑक्सीजन की किल्लत

दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि सरकार बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर आया करने जा रही है, जो कल (बुधवार) से आने शुरू हो जाएंगे.

Updated on: 27 Apr 2021, 01:40 PM

highlights

  • ऑक्सीजन टैंकर आयात करेगी दिल्ली सरकार
  • बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर मंगाए जाएंगे
  • CM केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी

नई दिल्ली:

दिल्ली में ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि सरकार बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर आया करने जा रही है, जो कल (बुधवार) से आने शुरू हो जाएंगे. प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि हमने केंद्र सरकार से इसके लिए वायुसेना के विमान देने का अनुरोध किया और उनका काफी सकारात्मक रवैया रहा है. बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि इससे ऑक्सीजन को ट्रांसपोर्ट करने में आ रही परेशानी दूर हो जाएगी और हमें अपनी पूरी ऑक्सीजन मिलनी शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: LIVE : कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ये राष्ट्रीय आपदा, हमें जिंदगी बचाने की कोशिश करनी चाहिए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि फ्रांस से हम ऑक्सीजन के 21 प्लांट आयात कर रहे हैं, ये रेडी टू यूज प्लांट हैं. इनको अलग-अलग अस्पतालों में लगा देंगे, इससे हमें उन अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी दूर करने में मदद मिलेगी. उन्होंने यह भी कहा कि अगले एक महीने में हम ऑक्सीजन के 44 प्लांट लगाने जा रहे हैं, इसमें 8 प्लांट केंद्र सरकार लगा रही है. उम्मीद है कि ये 8 प्लांट 30 अप्रैल तक तैयार हो जाएंगे. 36 प्लांट दिल्ली सरकार लगा रही है इसमें से 21 प्लांट फ्रांस से आ रहे हैं, बाकी 15 प्लांट हमारे देश के हैं.

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में उद्योगपति ओर मुख्यमंत्रियों से सहयोग मांगा था, उनमें से बहुत से लोग बिना नाम बताए मदद करना चाहते हैं. ये बहुत बड़ी बात है, मैं उन सभी का धन्यवाद करता हूं. जो घोषणाएं की हैं, उसमें भी बहुत से लोगों का सहयोग है. केजरीवाल ने कहा कि पिछले हफ्ते गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार बहुत ही ऑक्सीजन की दिक्कत हो गई थी, पिछले 2 दिनों में स्थिति सुधरी है. इसके लिए केंद्र सरकार का तहे दिल से शुक्रिया.

यह भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के अस्पतालों पर बढ़ा दबाव

बेड्स को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में आईसीयू बेड की बहुत डिमांड है. डीटीबी हॉस्पिटल और एलएनजेपी हॉस्पिटल के पास ग्राउंड में हम 500-500 आईसीयू बेड लगाने का इंतजाम कर रहे हैं और 200 ICU बेड छतरपुर वाले कोविड केयर सेंटर में लगाने का इंतजाम कर रहे हैं. कुल 1200 आईसीयू बेड हैं.