News Nation Logo

LIVE: ऑक्सीजन सप्लाई के लिए इंडियन ऑयल ने दिए अपने टैंकर

भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर अपने चरम पर है और यहां पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों और संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों में भारी वृद्धि हुई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 27 Apr 2021, 08:11:50 PM
Indian Oil

Indian Oil (Photo Credit: ANI)

highlights

  • भारत में कोरोना वायरस से बिगड़े हालात
  • अस्पतालों से लेकर श्मशान घाट तक लाइनें
  • दवाई और ऑक्सीजन के लिए मची हाहाकार

नई दिल्ली:

भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर अपने चरम पर है और यहां पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों और संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों में भारी वृद्धि हुई है. कोरोना की दूसरी लहर इस कदर कहर बरपा रही है कि एक ही दिन में मिलने वाले मरीजों का आंकड़ा साढ़े तीन लाख के पार पहुंच चुका है. बढ़ते मरीजों की आंकड़े के साथ में स्वास्थ्य सेवाएं भी बुरी तरह से चरमरा गई हैं. देश में दवाई से लेकर ऑक्सीजन तक की कमी से लोग मर रहे हैं. ऑक्सीजन के लिए इस समय मारामारी है तो दवाई के लिए भी भारी किल्लत है.

LIVE UPDATES:-

ऑक्सीजन सप्लाई के लिए इंडियन ऑयल ने दिए अपने टैंकर

8.11PM: पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने बताया कि इंडियन ऑयल अपने एलएनजी टैंकरों को राज्यों में मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई के लिए तैयार कर रहा है. ऑक्सीजन लेकर इस तरह का पहला टैंकर पटना पहुंचा. IOCL अगले सप्ताह के भीतर 29 LNG टैंकरों को मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन सप्लाई के लिए दे देगा.

राजस्थान में कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटों में 121 की मौत 

7.02PM: राजस्थान में कोरोना से हालात काफी खराब हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में राज्य में 16 हजार 89 पॉजिटिव केस मिले हैं. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 121 लोगों की मौत हो गई. जोधपुर में 22 लोगों की, जयपुर में 21 लोगों की और उदयपुर में 14 लोगों की मौत हुई है. एक दिन में इतनी ज्यादा मौतें पहली बार हुई हैं. राज्य के बड़े शहरों के अस्पतालों में बेड्स फुल हो गए हैं.

पंजाब सरकार ने कई जिलों में 55 वेंटिलेटर अलॉट किए

6.52PM: पंजाब सरकार ने अमृतसर, बठिंडा, पटियाला, जालंधर, लुधियाना और एसएएस नगर में कुल 55 वेंटिलेटर भेजे.

भारत की मदद को आगे आए यूरोपीय देश, जल्द भेजेंगे ऑक्सीजन और दवाएं

6.17PM: यूरोपीय आयोग का कहना है कि आने वाले दिनों में यूरोपीय संघ के सदस्य देशों द्वारा 'तत्काल ऑक्सीजन, दवा और उपकरण' की आपूर्ति भारत में की जाएगी.

रेलवे ने तैयार किए कोविड केयर कोच, 169 कोच विभिन्न राज्यों को सौंपे

4.49PM: रेल मंत्रालय ने राज्यों द्वारा उपयोग के लिए लगभग 64,000 बेड के साथ लगभग 4000 COVID देखभाल कोच बनाए हैं. मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान में 169 कोच विभिन्न राज्यों को सौंप दिए गए हैं.

विदेश से 10 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन भारत पहुंचा C17 विमान

4.45PM: भारतीय वायुसेना का C17 विमान दुबई से 6 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों को लेकर पश्चिम बंगाल के पनागर पहुंचा. IAF का एक और C17 विमान बैंकॉक से 4 खाली कंटेनरों को लेकर 27 अप्रैल 21 को तड़के पनागर पहुंचा.

ऐसी व्यवस्था का फायदा क्या, जो कोर्ट आना पड़े- HC

3.19PM: ऑक्सीजन किल्लत की हॉस्पिटल की कॉल पर नोडल अधिकारी के जवाब नहीं देने की शिकायत पर दिल्ली हाईकोर्ट ने नाराजगी जाहिर की. हाईकोर्ट ने कहा कि बार बार ऐसी शिकायत आने का मतलब है कि कुछ गड़बड़ है. ऐसी व्यवस्था बनाने का फायदा क्या, जो हॉस्पिटल को कोर्ट आना पड़े.

हाईकोर्ट में दिल्ली सरकार ने रखा पक्ष

3.18PM: हाईकोर्ट ने कहा कि दफ्तर में बैठा एक बाबू ये तय नहीं कर सकता कि हॉस्पिटल को कितनी ऑक्सीजन की जरूरत है. दिल्ली सरकार के चीफ सेकेट्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि हॉस्पिटल निश्चित रहें, सप्लायर्स को अब पता है कि उनके पास कितने टैंकर है. अगले तीन दिन तक कितने यहां आने वाले हैं, आप इसकी लिस्ट आप हमें रोजाना दें. तब हम तीन दिनों का ऑक्सीजन का कोटा फिक्स करेंगे. आज शाम तक हम उपलब्ध डेटा के अनुसार कोटे का आदेश पास करने वाले हैं. अगर हॉस्पिटल को दिक्कत होगी, तो उसमें बदलाव किया जा सकता है.

कोरोना से बिगड़ते हालात को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई

3.16PM: कोरोना से बिगड़ते हालात और ऑक्सीजन की कमी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है.  शांति मुकुंद हॉस्पिटल की ओर से पेश वकील ने कहा कि मुझे 3.2 मेट्रिक टन ऑक्सीजन का आवंटन होना तय हुआ है, जबकि 4 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है. लेकिन मुझे सप्लाई 2.69 मैट्रिक टन की हुई. INOX के बजाए लिंडे अब ऑक्सीजन सप्लाई कर रहा है. 

शिवराज सिंह ने बीना रिफाइनरी का दौरा किया

2.25PM: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के सागर ज़िले में बीना रिफाइनरी का दौरा किया और रिफाइनरी के पास 1,000 बेड के कोविड अस्पताल बनाने को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि बैठक में अलग-अलग विशेषज्ञों के साथ विस्तार से चर्चा हुई. अस्पताल लंबे समय तक चल सके उसके लिए मजबूत ढांचा बनाना है, उसके लिए आज चर्चा हुई. चर्चा में पता चला कि ऐसा ढांचा बनाने में 15 दिन लगेंगे.

अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी का कोरोना से निधन

1.46PM: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला का सोमवार की देर रात यहां के एक अस्पताल में निधन हो गया. कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से कांग्रेस नेता करुणा शुक्ला का रायपुर के रामकृष्ण अस्पताल में इलाज चल रहा था.

दिल्ली में आ रहे हैं फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट, बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर

1.15PM; दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन प्लांट आयात करने का निर्णय लिया है. इसके तहत केजरीवाल सरकार फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट इंपोर्ट करने जा रही है. दिल्ली में अगले 1 महीने में कुल 44 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे. इसके साथ ही बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर भी इंपोर्ट किए जा रहे हैं.

मप्र में गरीबों को मिलेगा 25 किलो अनाज

12.54PM: मध्य प्रदेश में कोरोना के गहराए संकट के बीच गरीब परिवार के प्रति व्यक्ति के मान से तीन माह के लिए 25 किलो निशुल्क अनाज दिया जाएगा.

केजरीवाल ने रामलीला ग्राउंड में बन रहे कोविड सेंटर का दौरा किया

12.39PM: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने राम लीला ग्राउंड में बन रहे कोविड केयर सेंटर का दौरा किया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस वेव में बहुत गंभीर मरीज आ रहे हैं, अभी पूरी दिल्ली में ICU बेड खत्म हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि GTB अस्पताल के सामने और राम लीला ग्राउंड में 500-500 ICU बेड बन रहे हैं और 200 ICU बेड राधा स्वामी सत्संग परिसर में बन रहे हैं. हमारे लगभग 1200 ICU बेड 10 मई तक बनकर तैयार हो जाएंगे. दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट में अभी कोई खास गिरावट नहीं है.

कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ये राष्ट्रीय आपदा

12.07PM: कोर्ट में वेंदाता के ऑक्सीजन प्लांट खोले जाने को लेकर जस्टिस चंद्रचूड़ ने टिप्पणी की कि प्लांट से ऑक्सीजन उत्पादन को लेकर कोई राजनीतिक छीटाकशी नहीं होनी चाहिए. ये राष्ट्रीय आपदा है. ऐसे वक्त में हमें जिंदगी बचाने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए.

कोविड के बढ़ते मामलों पर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में सुनवाई

11.43AM: कोविड के बढ़ते मामलों पर सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट दोनों में ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई चल रही है.

वेदांता ऑक्सीजन प्लांट खोलने पर तमिलनाडु सरकार सहमत

11.28AM: तमिलनाडु में वेदांता ऑक्सीजन प्लांट दोबारा खोलने पर राज्य सरकार ने सहमति जताई है. राज्य सरकार ने  SC को बताया कि  सर्वदलीय बैठक में राष्ट्रहित में ऑक्सीजन प्लांट खोलने का फैसला हुआ. राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि इस प्लांट से हमें पहले सप्लाई होनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से कहा कि आपके पास पर्याप्त ऑक्सीजन. किसे ऑक्सीजन देना है, ये केंद्र सरकार तय करेगी.

आस्था अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी

10.52AM: दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है. अब आस्था अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी की खबर सामने आई है. अस्पताल का कहना है कि ऑक्सीजन खत्म होने की कगार पर है और यहां करीब 40 मरीज वेंटिलेटर पर हैं.

अरविंद केजरीवाल लेंगे अस्पताल का जायजा

10.48AM: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जीटीवी हॉस्पिटल और एलएनजेपी अस्पताल में एक्स्ट्रा बेड लगाए जा रहे मेक शिफ्ट हॉस्पिटल का जायजा लेंगे.

कोरोना का तांडव जारी, पिछले 24 घंटे में 3.23 लाख नए बीमार

9.42AM: भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड के 3,23,144 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,76,36,307 हुई. 2,771 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,97,894 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 28,82,204 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,45,56,209 है.

हरिद्वार में पहले की तुलना में काफी कम भीड़

9.13AM: महाकुंभ 2021 के अंतिम शाही स्नान के मौके पर हरिद्वार में पहले की तुलना में काफी कम भीड़ देखी जा रही है. कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के बाद बहुत कम संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच रहे हैं. लेकिन फिर भी हरकी पैड़ी और ब्रह्म कुंड क्षेत्र में लोग कोविड-19 नियमों  का पालन करते हुए नहीं दे रहे हैं. घाटों पर लोग नहीं मास्क के साथ नजर आ रहे हैं और ना ही सामाजिक दूरी का पालन कर रहे हैं.

भोपाल में लागू कोरोना कर्फ्यू के दौरान चेकिंग जारी

9.07AM: भोपाल में लागू कोरोना कर्फ्यू के दौरान ट्रैफिक पुलिस कर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं. भोपाल में 3 मई सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा.

महाराष्ट्र के शहरों में सड़कें बिल्कुल सुनसान

8.15AM: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र में एक मई तक के लिए कड़े प्रतिबंध लागू हैं. इस दौरान शहरों में सड़कें बिल्कुल सुनसान पड़ी हुई हैं.

कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट में आज सुनवाई

6.48AM: कोरोना से बिगड़ते हालातों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई होगी. इसके अलावा दिल्ली हाईकोर्ट हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की किल्लत, केंद्र और दिल्ली सरकार के इंतजामों को लेकर सुनवाई करेगा.


सोमवार को कोरोना के दैनिक मामलों में भारत ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. एक ही दिन में कोरोना से संक्रमित 3,52,991 नए मरीज पाए गए तो 2812 मरीजों ने शनिवार को अपनी जान गवां दी. यह लगातार 5वां दिन था, जब देश में 3 लाख से अधिक कोविड मामलों को दर्ज किया गया. फिलहाल देश में कुल मरीजों की संख्या 1,73,13,163 हो गई है, जबकि सक्रिय मरीज 28,13,658 हैं. अब तक कोरोना से मरीजों वालों का आंकड़ा भी बढ़कर 1,95,123 पहुंच गया है.

इस वक्त देश के लगभग 10 राज्यों में हालात सबसे खराब हैं. हालांकि भारत के दैनिक आंकड़ों में उछाल लाने वाले शीर्ष पांच राज्यों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल और दिल्ली शामिल हैं. कोरोना की रफ्तार को काबू करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार कोशिश कर रही हैं. बढ़ते कोरोना मामलों के साथ पाबंदियों को लगातार सख्त किया जा रहा है. कई राज्यों में वीकेंड लॉकडाउन लगा है तो कुछ राज्यों हफ्तों के लिए बंदिशें लागू हैं. लोगों से लगातार सोशल डिस्टेसिंग और मास्क लगाने की अपील के साथ खुद को घरों में सुरक्षित रहने की सलाह भी दी जा रही है.

बिगड़ती स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए भी सरकारों की ओर से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. कोरोना के इस संकट काल में भारतीय रेलवे और वायुसेना भी लगातार मरीजों के लिए दवाई से लेकर ऑक्सीजन और अन्य जरूरी चीजें पहुंचाने में मदद कर रहे हैं. ऑक्सीजन की किल्लत के बीच रेलवे की ओर से स्पेशल ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा रही है तो वायुसेना भी इसमें मदद कर रही है. 

First Published : 27 Apr 2021, 06:47:20 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.