logo-image

मीडियाकर्मियों के लिए कोविड के टीकाकरण अभियान शुरू करेगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में मीडियाकर्मियों (Delhi-NCR Media Persons) को उनके संबंधित कार्यस्थलों पर मुफ्त वैक्सीन की खुराक (Free Vaccine Dose) मिलेंगी. बयान में कहा गया है

Updated on: 08 May 2021, 05:00 AM

नयी दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में मीडियाकर्मियों (Delhi-NCR Media Persons) को उनके संबंधित कार्यस्थलों पर मुफ्त वैक्सीन की खुराक (Free Vaccine Dose) मिलेंगी. बयान में कहा गया है, मीडियाकर्मियों को उनके कार्यस्थलों पर दिल्ली सरकार द्वारा टीका लगाया जाएगा. सरकार ने मीडिया संगठनों से डेटा एकत्र करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और स्वास्थ्य विभाग जल्द ही अंतिम घोषणा करेगा. आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली सरकार ने यह भी कहा कि वह अपने सभी संभावित प्रयासों के साथ महामारी से लड़ रही है.

गौरतलब है कि पिछले महीने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से आग्रह किया था कि वह मीडियाकर्मियों को अग्रिम पंक्ति में मानते हुए उनके टीकाकरण को प्राथमिकता के आधार पर घोषित करें. केजरीवाल ने 14 अप्रैल को ट्वीट करते हुए कहा था, पत्रकार ज्यादातर प्रतिकूल परिस्थितियों से रिपोटिंग कर रहे हैं. उन्हें फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में माना जाना चाहिए और उन्हें प्राथमिकता पर टीकाकरण की अनुमति दी जानी चाहिए. दिल्ली सरकार इस संबंध में केंद्र को पत्र लिख रही है.

यह भी पढ़ेंः अब दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से किसी की जान नहीं जानी चाहिएः केजरीवाल

केजरीवाल सरकार ने बेडों की संख्या बढ़ाने की पूरी योजना बना रखी है, बस अधिक ऑक्सीजन का इंतजार है. हालांकि 6 मई को 976 मीट्रिक टन मांग के मुकाबले सिर्फ 577 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही दिल्ली को मिली है. राघव चड्ढा ने कहा कि ऑक्सीजन आपूर्ति एक ऐसी चीज है जिसमें नियमितता और निश्चितता होनी चाहिए. अगर नियमित तौर पर निर्धारित ऑक्सीजन प्लांटों से निरंतर आपूर्ति नहीं की जाएगी तो समस्या हल नहीं हो पाएगी. न्यायालय में हमारी यही मांग थी कि नियमित पर्याप्त ऑक्सीजन आपूर्ति होनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी 90 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक उपलब्ध

दिल्ली में आईसीयू और नॉन आईसीयू बेड 21000 हैं. दिल्ली सरकार के मुताबिक यदि 21 हजार बेड के आंकड़े को बढ़ाकर 40 हजार बेड पर ले जाना है तो अधिक ऑक्सीजन चाहिए. कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में बेड का मतलब सिर्फ खाली गद्दा लगाकर दवाई देना नहीं है. इसमें बेड का मतलब ऑक्सीजन बेड़ से होता है. यानी कि ऑक्सीजन के साथ बेड की व्यवस्था चाहिए, ताकि मरीज को ऑक्सीजन लगाकर जल्द से जल्द ठीक कर सकें. ऑक्सीजन आपूर्ति दिल्ली में जैसे-जैसे बढ़ेगी उतनी ही गति से सरकार बेड बढ़ाएगी. राघव ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर हम ऑक्सीजन रिजर्व बना रहे हैं. ऑक्सीजन रिजर्व अच्छी खासी संख्या में बनाए जाएंगे. दिल्ली के सभी हिस्सों में स्टॉक बनाए जाएंगे.