logo-image

दिल्ली सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम को दिए ये आदेश

देश की राजधानी में कोरोना के केसों में गिरावट आ रही है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 59 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि कोरोना से 2 मरीजों ने दम तोड़ दिया है.

Updated on: 28 Jun 2021, 10:08 PM

highlights

  • दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 59 नए मामले आए सामने
  • देश की राजधानी में पिछले एक दिन में कोविड से 2 की हुई मौत 
  • 100 से कम बेड वाले प्राइवेट अस्पताल और नर्सिंग होम के पास विकल्प होगा

नई दिल्ली:

देश की राजधानी में कोरोना के केसों में गिरावट आ रही है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 59 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि कोरोना से 2 मरीजों ने दम तोड़ दिया है. इस साल एक दिन में कोरोना का सबसे कम आंकड़ा बताया गया है. कोरोना के कम होते मामलों और अस्पतालों में काफी संख्या में खाली पड़े कोविड बेड्स को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम में कोरोना के इलाज के लिए रिर्जव बेड्स की संख्या को कम करने का आदेश जारी किया है. 

यह भी पढे़ंःसीरो सर्वे में दावा, मुंबई के 50% से अधिक बच्चों में कोरोना की एंटीबॉडी 

दिल्ली सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, 100 या उससे ज़्यादा बेड कैपेसिटी वाले सभी प्राइवेट अस्पताल और नर्सिंग होम अपने यहां कोरोना के लिए रिज़र्व बेड्स की संख्या अपनी कुल बेड क्षमता के 30 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं या फिर 16 जून 2021 तक अपनी कुल बेड ऑक्यूपेंसी का तीन गुना कम कर सकते हैं. इनमें से जो भी संख्या ज्यादा होगी वो मान्य होगी. 

इसके साथ ही 100 से कम बेड वाले प्राइवेट अस्पताल और नर्सिंग होम के पास विकल्प होगा कि वो अपने यहां कोरोना बेड रिज़र्व रख सकते हैं. इसके अलावा, ऐसे नर्सिंग होम जिन्हें कोविड के इलाज के लिए अस्थायी रजिस्ट्रेशन दिया गया था अपने 100% बेड कोरोना के इलाज के लिए रिज़र्व रखेंगे.

यह भी पढे़ंःजम्मू में वायुसेना स्टेशन पहुंची राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) की टीम

आदेश में ये भी कहा गया है कि अगर दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ते हैं तो सभी प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम को फौरन कोविड बेड्स की संख्या बढ़ानी होगी. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड के 46,148 नए मामले सामने आए हैं और 979 लोगों की मौत हुई है. ढाई महीने में यह पहली बार है कि मरने वालों की संख्या 1,000 से कम आई है और पिछले दो महीनों में लगातार 11वां दिन है जब संख्या 2,000 से कम रहा है.