logo-image

दिल्ली सरकार कोरोना के टीकाकरण के लिए तैयार, CM केजरीवाल ने बताया- सबसे पहले किसे और कहां मिलेगी दवा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है.

Updated on: 24 Dec 2020, 01:35 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है. मुख्यमंत्री ने दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर एक अहम बैठक की. इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली में सबकी नजर वैक्सीन पर है. दिल्ली सरकार ने दिल्ली वालों को वैक्सीन देने का इंतजाम कर लिया. केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार से वैक्सीन मिलने, स्टोर करने और वैक्सीन लगाने के लिए तैयार हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल वैक्सीन के देश में अप्रूवल का इंतजार है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण से ठीक हुई महिला के पूरे शरीर में जमा पस, भारत में आया पहला केस

दिल्ली में किन लोगों को सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी. इस पर भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्थिति साफ कर दी है. उन्होंने बताया कि तीन तरह के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी. इनमें 3 लाख हेल्थ केयर वर्कर, 6 लाख फ्रंट लाइन वर्कर जैसे पुलिस, सिविल डिफेंस और इसके अलावा ऐसे लोग, जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है. दिल्ली में ऐसे लगभग 51 लाख लोग है जिनको प्राथमिकता से वैक्सीन दी जाएगी. साथ ही केजरीवाल ने बताया कि जिनका रजिस्ट्रेशन होगा, उन्हें पहले वैक्सीन मिलेगी. मैसेज (SMS) से बताया जाएगा कि कहां वैक्सीन लगवाने पहुंचना है.

यह भी पढ़ें: Pneumonia vaccine: देश में न्यूमोनिया का पहला टीका विकसित, जानिए बाजार में कब से मिलेगी दवा 

उन्होंने कहा कि 1 करोड़ 2 लाख वैक्सीन की जरूरत होगी. एक आदमी को 2 डोज लगाए जाएंगे. वैक्सीन के स्टोरेज पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है. अगले 5 दिन में 1 करोड़ 15 लाख से ज्यादा की वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता होगी.